हरियाणा रोडवेज हड़तालः सामूहिक अवकाश पर रहे दो लाख कर्मचारी, कामकाज रहा ठप

10/27/2018 11:06:27 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): किलोमीटर स्कीम का विरोध कर रहे रोडवेज कर्मचारियों की हड़ताल अाज 12वें दिन में प्रवेश कर चुकी है। वहीं अब इस हड़ताल के समर्थन में विभिन्न महकमों के करीब दो लाख कर्मचारी सामूहिक अवकाश लेकर सड़कों पर उतर आए। जिसके चलते अकेले शिक्षा विभाग के 96 हजार से अधिक शिक्षकों और गैर शैक्षणिक स्टाफ के अवकाश पर रहने से स्कूलों में पढ़ाई नहीं हो पाई।

वहीं इस हड़ताल को लेकर सरकार व कर्मचारी अामने- सामने हो गए हैं। उनका कहना है कि सरकार जबतक उनकी मांगे नहीं मानती तब तक हड़ताल जारी रहेगी। वहीं सरकार भी कर्मियों की मांगों के अागे झुकने को तैयार नहीं हैं। जिसमें अाम जनता को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। चेतावनी दी है कि अगर जल्दी 700 प्राईवेट बसों को किराए पर लेने के निर्णय को रद्द नहीं किया तो एस्मा के तहत की गई कार्रवाई वापस नहीं ली तो कर्मचारी बड़ा निर्णय लेने पर मजबूर होंगे। जिसकी सारी जिम्मेवारी सरकार की होगी।

हड़ताल के चलते स्कूलों, अस्पतालों, बिजली निगमों, सफाई व्यवस्था पर सबसे अधिक प्रभाव सामूहिक अवकाश के कारण हजारों स्कूलों में ताले लटके रहे है। बिजली वितरण निगमों में 90 प्रतिशत कर्मचारियों के अवकाश पर चले जाने के कारण बिजली बिलों को ठीक करने का काम, शिकायतों का निपटारा, बिल जमा करने का कोई काम नहीं हो सका।

नगर निगमों, पालिकाओं व परिषदों में पब्लिक डीलिंग, सफाई व्यवस्था व सीवरेज का काम बुरी तरह प्रभावित रहा। स्वास्थ्य विभाग की आशा वर्कर व एनएचएम व अन्य स्टाफ के हड़ताल में शामिल होने के कारण स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित रहीं। जन स्वास्थ्य, सिंचाई, बीएंडआर, पशुपालन, हुडा, वन, पंचायती राज, आईटीआई, शिक्षा बोर्ड भिवानी सहित लगभग सभी अन्य विभागों ,बोर्ड, निगमों, सहकारी समितियों के अधिकांश कर्मचारी सामूहिक अवकाश पर रहे। जिसके चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब देखने होगा कि इससमस्या का हल कबतक निकला है। 
 

Deepak Paul