हरियाणा की 9 पंचायतों को मिले 4 स्टार, सीएम खट्टर ने किया सम्मानित (Video)

7/10/2018 12:40:47 PM

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी): सीएम निवास चंडीगढ़ में 7 स्टार इंद्रधनुष योजना का राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया। जिसके तहत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश की 9 पंचायतें जिन्हें 4 स्टार मिले हैं उनको सम्मानित किया। इन पंचायतों में नारायणगढ़ की अकबरपुर व हड़बोंन, फतेहाबाद की बनावली सौतर व मलहड़, गुरुग्राम की वजीरपुर, करना, वैभवपूर्व अौर रामगढ़ है। इन्हें 7 स्टार इंद्रधनुष योजना के तहत सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कृषि व विकास मंत्री ओपी धनखड, विभाग के एसीएस सुधीर राजपाल कार्यक्रम में मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने सात सामाजिक मानकों के आधार पर अपनी पंचायतों को स्टार रैंकिंग देने के लिए 7-स्टार ग्राम पंचायत इंद्रधनुष योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, सात सामाजिक मानदंड जिनके अंतर्गत पंचायतों का फैसला किया जाएगा वे लिंग अनुपात, शिक्षा, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण, शासन और सामाजिक भागीदारी हैं। विभिन्न मानकों में प्रदर्शन के आधार पर पंचायतों को स्कोर दिया जाएगा। सभी मानकों में अधिकतम स्कोरिंग प्राप्त करने वाली ग्राम पंचायतों को इंद्रधनुष ग्राम पंचायत के रूप में पहचाना जाएगा। उन्हें राज्य सरकार के विकास और पंचायत विभाग से उनके प्रदर्शन के आधार पर विकास कार्यों के लिए विशेष अनुदान भी मिलेगा।

इस प्रकार मिलेगा अनुदान
6 स्टार की रेटिंग वाले गांव 20 लाख रुपए के अतिरिक्त विकास कार्यों के हकदार होंगे तथा 5 स्टार की रेटिंग वाले गांवों को 15 लाख रुपए के अतिरिक्त विकास कार्यों का लाभ मिलेगा जबकि 4 स्टार की रेटिंग वाले गांवों को 10 लाख रुपए का अतिरिक्त विकास कार्य मिलेगा।

भिन्न-भिन्न रंग के स्टार
गुलाबी स्टार: यह उन पंचायतों को दिया जाएगा जिनका सेक्स अनुपात में सुधार करने में उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा हैं।
ग्रीन स्टार: पर्यावरण की सुरक्षा के लिए।
सफेद स्टार: स्वच्छता के लिए।
केसर स्टार: अपराध मुक्त गांवों को दिया जाएगा
आसमानी स्टार: इससे उस गांव को सम्मानित किया जाएगा जिसमें कोई ड्रॉप-आउट नहीं होगा।
गोल्डन स्टार: सुशासन के लिए है।
सिल्वर स्टार: गांवों के विकास में भागीदारी के लिए इससे सम्मानित किया जाएगा।

Nisha Bhardwaj