हरियाणा की सबसे बड़ी शुगर मिल बनकर तैयार, पड़ोसी राज्यों में गन्ना ले जाने की जरूरत नहीं- सीएम

5/1/2022 9:13:20 PM

पानीपत(धरणी): हरियाणा सरकार लगातार किसानों की सुविधाओं को लेकर बड़े कदम उठा रही है। इसी कड़ी में अब हरियाणा की सबसे बड़ी शुगर मिल भी बनकर तैयार हो चुकी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पानीपत में इस मिल का उद्घाटन किया और अपने संबोधन में कहा कि अब पड़ोस के राज्यों में गन्ना ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सीएम ने कहा कि गन्ना ही नहीं हर किसान की चिंता हमने की है। उन्होंने कहा कि 14 फसलें एमएसपी पर लेने वाला इकलौता राज्य हरियाणा है और गन्ने का पूरे देश में हमारा सर्वाधिक रेट है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों से पानी की बचत के कारण धान छोड़ने की अपील की गई है और ट्रीटेड पानी का रियूज करने के लिए एसटीपी प्लांट लगाए गए हैं।

सीएम ने अमृत मिशन सरोवर को लेकर कहा कि इस साल के अंत तक 16000 तालाबों को साफ करने का लक्ष्य है। साथ ही मेडिकल कॉलेज और हर जिले में 200 बेड का अस्पताल बनाने की योजना भी है। वहीं हरियाणा के खिलाड़ियों को हौसला अफजाही करते हुए सीएम ने कहा कि हरियाणा खिलाड़ियों का हब है औऱ ओलंपिक से लेकर पैरालंपिक खेलों हमारा दबदबा है। पानीपत के ही नीरज चोपड़ा ने देश के नाम गोल्ड मेडल जीतकर मान बढ़ाया है। साथ ही नीरज चोपड़ा के गांव में 10 करोड़ की लागत से स्टेडियम बनाने की योजना है। उन्होंने कहा कि 4 जून से हम खेलों इंडिया का आयोजन कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पानीपत के लोगों की सुविधाओं को लेकर भी बड़ी घोषणाएं कि और कहा कि पानीपत में रेनीवेल योजना के तहत 800 करोड़ खर्च कर पानी मुहैया कराया जाएगा। साथ ही डाहर का पशु अस्पताल, मतलौडा में बीडीओ दफ्तर,एक अल्ट्रा माडर्न फायर स्टेशन, 5 पीएचसी को अपग्रेड किए जाएंगे।

वहीं विकास की दृष्टि से पानीपत की 5 सड़को की घोषणा सीएम ने की औऱ कहा कि पानीपत शहर के सेक्टर के 17 अलग अलग कामों के लिए साढे़ 25 करोड़ मंजूर किए गए हैं। पानीपत के रामनगर में नहरी पुल, पानीपत ग्रामीण की बस्तियों के पानी निकासी के लिए 17 डीप ट्यूबवेल पाइप लाइन, पानीपत रूरल की 21 सड़को की रिपेयर के लिए 30 करोड़, इसराना की 42 सड़को की मरम्मत के लिए 76 करोड़ मंजूर किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि पानीपत नगर कार्पोरेशन के लिए 182 करोड़ और समालखा के लिए 12 करोड़ मंजूर हुए हैं औऱ पानीपत को कुल 1768 करोड़ रुपये की सौगात दी गई है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Vivek Rai