हरियाणा की गाय शकीरा का कमाल, 24 घंटे में दिया 81 लीटर दूध, एशिया का रिकॉर्ड तोड़ा

1/17/2024 5:15:37 PM

करनाल:  करनाल के झंझाड़ी गांव के सुनील और शैंकी की गाय शकीरा ने दूध उत्पादन में बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। कुरुक्षेत्र में डेयरी एसोसिएशन (DFA) की तरफ  पशु मेले का आयोजन किया गया। मेले में सुनील और शैंकी की शकीरा मिलकिंग चैंपियन बनी। शकीरा गाय ने 24 घंटे में 80 लीटर 756 ग्राम दूध दिया और रिकॉर्ड बनाया। साथ ही एशिया में 24 घंटे में सबसे ज्यादा दूध देने वाली गाय बन गई है। 

सुनील ने बताया कि मिलकिंग चैंपियन शकीरा गाय की उम्र साढ़े 6 साल है. ये गाय एचफ नस्ल की गाय हैं, जो दूसरी नस्लों से अधिक दूध देती है. शकीरा को खाने में हरा-सूखा चारा और फीड दी जाती है. सुनील ने बताया कि वह भारत में अलग अलग राज्यों में जितनी भी प्रतियोगिता या मेले लगते हैं, वहां अपने पशुओं को लेकर जाते हैं। शकीरा को पहले भी लेकर गए थे।

पशुपालक सुनील ने बताया कि वह और उनका भाई 12 साल से डेयरी फार्म चला रहे हैं।सैंकड़ों छोटे-बड़े पशु हैं। वह किसान परिवार से संबंध रखते हैं और इससे पहले उनके दादा खेती के साथ पशुपालन करते थे। उसके बाद उनके पिता ने खेती के साथ पशुपालन किया और फिर अब वो भी इस काम में आ गए हैं. उन्होंने डेरी फार्म बनाया है औऱ पशु रखे हैं।

Content Writer

Isha