हरियाणा के वन एवं शिक्षा मंत्री ने किया औषधीय फल उद्यान का शिलान्यास

8/1/2020 10:04:46 AM

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता) : हरियाणा के विभिन्न इलाकों में वन विभाग द्वारा पौधारोपण किए जा रहे हैं। प्रदेश के यमुनानगर में वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर द्वारा औषधीय फल उद्यान का बहादुरपुर में शिलान्यास किया गया। वन मंत्री ने बताया कि इस वर्ष पूरे प्रदेश के 1100 गांवों में 1 करोड़25 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिस पर तेजी से कार्य चल रहा है।

यमुनानगर के बहादुरपुर में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा की हम प्रदेश भर में सबसे पहले हरियाली बढ़ाने के लिए कार्य कर रहे हैं। साथ-साथ यह भी ध्यान रखा जा रहा है कि ऐसे पेड़ लगाएं जिसमें पक्षियों के लिए खाने का फल एवं घोंसला बनाने की जगह हो। उन्होंने कहा कि अब न सिर्फ पेड़ लगाए जा रहे हैं बल्कि पेड़ों को जीवित भी रखा जाना है और इसके लिए वृक्ष मित्र की नियुक्तियां की जा रही हैं।

वन मंत्री ने यह भी जानकारी दी थी कि प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में जहां जहां जगह मिल रही है वहां वहां पेड़ लगाए जा रहे हैं। उन्होंने जानकारी दी कि पानीपत जिला के इसराना के गांव गवालहडा में पंचायत ने 500 एकड़ जमीन देने की पेशकश की है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में सरपंच काफी जागरूक हो रहे हैं और भारी संख्या में ऐसे प्रस्ताव वन विभाग को भेजे जा रहे हैं।

वहीं पानीपत के गांव की सरपंच एवं उनके पति दीपक शर्मा ने बताया कि 30 वर्षों से  750 एकड़ जमीन पर कब्जा था जिसे छुड़वाया गया है और इसमें से 500 एकड़ जमीन वन विभाग को दी जा रही है ताकि वहां हर्बल पार्क बने, फलदार पौधे लगाए जाएं।

Edited By

Manisha rana