बाढ़सा में शुरू हुआ हरियाणा का सबसे बड़ा नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट (VIDEO)

12/22/2018 12:59:24 PM

झज्जर(प्रवीन धनखड़): हरियाणा के झज्जर जिले के गांव बाढ़सा में देश के सबसे बड़े नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट(एनसीआई) ने धरातल पर काम करना शुरू कर दिया है। इस इंस्टीट्यूट में ओपीड़ी शुरू हो गई है। शुरूआती दौर पर शनिवार को कैंसर इंस्टीट्यूट की ट्रायल बेस पर ओपीडी चालू की गई है। पहले दिन ओपीडी में केवल तीन मरीज पहुंचे। वर्ष 2009 में तत्कालीन यूपीए शासनकाल में  हरियाणा के मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा थे। उनकी सरकार में गांव बाढ़सा में केन्द्र के तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री डा. अंबुमनि रामदौस ने यहां आकर इस कैंसर इंस्टीटयूट को मंजूरी दी थी। बाद में साल 2014 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के हाथों कांग्रेस सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने इस कैंसर इंस्टीट्यूट का शिलान्यास भी करवा दिया था। यह अलग बात है कि इस कैंसर इंस्टीटयूट के निर्माण को पूरी तरह से सार्थकता का रूप देने के लिए केन्द्र की मोदी सरकार में बजट का प्रावधान किया गया। 



कैंसर अस्पताल में चीफ ऑफ इंस्टीट्यूट डॉ. जीके रथ की अध्यक्षता में एनसीआई का शुभारंभ हुआ है। संस्थान में 48 करोड़ की लागत से एक्सटर्न रेडिएशन में इस्तेमाल होने वाले दो लीनियर एक्सलरेटर होंगे, जबकि सीटी स्कैन और एक्स-रे मशीन भी खरीदी जा चुकी हैं। इसके अतिरिक्त लैब में प्रतिदिन 60 हजार सैंपल प्रोसेस करने की क्षमता है। संस्थान के पूरी तरह से संचालित होने पर एम्स देश में कैंसर केयर के लिए एक नोडल संस्थान के रूप में काम करेगा। फिलहाल एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया को इसे चलाने का जिम्मेवारी सौंपी गई है।



710 बैड के कैंसर संस्थान को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। पहला चरण अगले वर्ष जनवरी में मध्य में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों शुभारंभ होने का अनुमान है। जिसमें 250 बेड की सुविधा होगी। एम्स प्रवक्ता के अनुसार दिसंबर 2019 में इंडोर एडमिशन के तौर पर 500 बैड बढ़ाए जाएंगे। जबकि एक साल के बाद यह पूरी तरह से संचालित होने लगेगा। फिलहाल पहले चरण के लिए 634 डॉक्टर, नर्स और टेक्नीशिन्स की जरूरत है जिनमें से 110 को नियुक्त कर लिया गया है। 



इस कैंसर ओपीडी में 3 रोगी ईलाज के लिए पहुंचे हैं। पहला रोगी दिल्ली के जाफरपुर कलां से पीथ थैली में कैंसर का रहा। रोगी को बाढ़सा में दिल्ली के एम्स की चल रही आउटरीच ओपीडी से रैफर किया गया जबकि दो अन्य रोगी दिल्ली के एम्स से रैफर हुए हैं। तीनों रोगियों का उपचार शुरू कर दिया गया है।
 

Rakhi Yadav