हरियाणा में सबसे अमीर गुरुग्राम पुलिस: साल भर में काटे 23 करोड़ के चालान

12/29/2018 11:10:24 PM

गुरुग्राम(सतीश): गुरुग्राम पुलिस स्मार्ट पुलिस बनने के साथ साथ सबसे अमीर पुलिस भी बन गई है। यही नहीं ट्रैफिक नियमों को पाठ पढ़ाने के लिए पुलिस एक साल में रिकॉर्ड तोड़ चालान काटे हैं, गुरुग्राम पुलिस ने एक चाल में 13 लाख 50 हजार चालान काटकर सरकारी खाते में 23 करोड़ रुपए जमा किए हैं। गुरुग्राम पुलिस ने एक साल में इतने चालान काटने के बाद दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है। 

गुरुग्राम में पुलिस की तरफ से अब कैश चालान बंद कर दिए गए। ई चालानिंग को बढ़ावा देने के लिए सभी पुलिस के जवानों को ई-चालान मशीन दी गई है। इसके अलावा 2019 में सभी ट्रैफिक पुलिस जवानों के पास मशीन के साथ साथ वेब कैम भी होंगे। जिससे कोई व्यक्ति चालान के दौरान बहस करता है, तो उसकी हर हरकत उसमें रिकॉर्ड होगी।



पुलिस कमिश्नर गुरुग्राम केके राव ने बताया कि गुरुग्राम पुलिस ने 13 लाख 55 हजार चालान काटे हैं, जिसमें सबसे अधिक चालान राँग साइड चलने वालों के है, उसके बाद ऑटो के रिक्शा और रेड लाइट जंप करने वाले लोगों के चालान काटे गए हैं। करीब 55 हजार चालान सिर्फ राँग साइड चलने वालों के काटे गए। रैड लाइट जंप करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 1 लाख तक चालान किए गए हैं।



पुलिस कमिश्नर के मुताबिक, एनजीटी के आदेशों के बाद गुरुग्राम पुलिस ने अपनी अवधि पूरी कर चुके वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए है, 335 डीजल गाडिय़ां, 438 दूसरे वाहनों के जब्त किया जो कुल संख्या 973 है। पुलिस का मानना है कि इस तरह  की कार्रवाई से प्रदूषण में भी कमी आएगी, क्योंकि ये गाडिय़ां 15 साल से ज्यादा पुरानी थी, जिसके चलते इन्हें जब्त किया गया।



गुरुग्राम पुलिस की तरफ से इसके कई ऐसी मुहिम चलाई जा रही है, जिससे लोगों को ट्रैफिक नियमों का पाठ सिखाया जा सके। पुलिस की तरफ से स्कूलों के अलावा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जा रही है। पुलिस कमिश्नर ने भी लोगो से अपील की है कि वो ट्रैफिक नियमों का पालन करे इससे व्यक्ति खुद तो सुरक्षित है ही साथ वो दूसरे व्यक्ति के लिए भी सुरक्षा है। आने वाले दिनोंं में गुरुग्राम पुलिस तरफ से ट्रैफिक जवानों का तनाव कम करने पर काम कर रही है।

Shivam