मणिपुर व गोवा में जबरन सरकार बना रही भाजपा : सुरजेवाला

3/16/2017 9:27:20 AM

सिरसा(संजय अरोड़ा):कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आरोप लगाया है कि धोखा, दलबदल, प्रलोभन, भय व ध्रुवीकरण की विशेषता ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नए भारत की पहचान बने हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से भाजपा ने एक साजिश के तहत पणजी (गोवा) व इम्फाल (मणिपुर) में लोगों द्वारा दिए गए जनादेश को दरकिनार करते हुए लोगों द्वारा नकारी जा चुकी पार्टी को कानून व सिद्धांतों को तिलांजलि देकर सरकार बनाने का काम किया है। उससे भाजपा का अप्रजातांत्रिक व अमर्यादित चेहरा देश की जनता के सामने स्पष्ट हो गया है। वहीं अपने इस कुत्सित कार्य के लिए भाजपा द्वारा यह सफाई देना कि राज्यपाल सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रण देने हेतू बाध्य नहीं हैं, भाजपा की दोहरी व लोकतंत्र विरोधी मानसिकता को उजागर करता है। 


सुरजेवाला ने कहा कि एस.आर. बोम्मई बनाम यूनियन ऑफ इंडिया के मामले में सर्वोगा न्यायालय के 9 जजों की एक संवैधानिक पीठ ने यह साफ कहा था कि हम यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि स्पष्ट बहुमत के अभाव में राज्यपाल सबसे पहले बड़ी पार्टी के नेता को सरकार बनाने का निमंत्रण देने हेतू बाध्य हैं। सुरजेवाला ने कहा कि यह सिद्धांत देश का कानून है और ऐसे में दोनों प्रदेशों के राज्यपालों को कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करना चाहिए था। सुरजेवाला ने कहा कि गोवा में कांग्रेस 17 विधायकों व एक निर्दलीय के समर्थन के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में ही उभर कर सामने नहीं आई, बल्कि गोवा के लोगों ने भाजपा की सरकार को पूरी तरह नकारते हुए मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत परसेकर सहित 6 मंत्रियों को हराने के साथ-साथ भाजपा विधायकों की संख्या भी 21 से कम करके 13 तक सीमित कर दी। मगर फिर भी भाजपा ने जिस तरह से 13 विधायकों के दम पर सरकार बनाई है उससे मोदी जी के नए भारत के दावे की पोल भी खुली है और मोदी जी का नया भारत अब निर्वाचन से कहीं अधिक उल्लंघना का भारत बनता जा रहा है। 


सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा की मंशा पहले से ही क्या थी इस बात का प्रमाण भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने चुनाव नतीजों के समय 11 मार्च को ही गोवा व मणिपुर में मतगणना पूरी होने से पहले ही यह कहकर दे दिया था कि भाजपा गोवा व मणिपुर में सरकार बनाने जा रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने सत्ता और धनबल के दम पर कांग्रेस की जीत को भाजपा की जीत में बदलने का काम किया।