डेरे की किलेबंदी, गुफा के पास आर्मी का मोर्चा

8/31/2017 11:04:17 AM

सिरसा(नवदीप सेतिया): डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह को सजा सुनाए जाने के बाद अब भारतीय सेना व अर्धसैनिक बलों ने डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय की किलेबंदी कर दी है। सेना की एक टुकड़ी ने डेरा परिसर में स्थित रहस्यमयी गुफा के बगल में मोर्चा संभाल लिया है। डी.सी. प्रभजोत सिंह व एस.पी. भी यहां पहुंचे व स्थिति का जायजा लिया। बताया जा रहा है डेरा में फिलहाल कुछ ही लोग बचे हैं। अधिकतर लोग डेरा छोड़ चुके हैं। डेरा की ओर से शहर से आने वाले मार्ग पर जगह-जगह नाके लगा दिए हैं। शहर में परशुराम चौक पर पहला नाका लगाया गया है और उसके बाद बेगू रोड पर जगदम्बा पेपर मिल के निकट डेरा की ओर जाने वाले मार्ग पर नाका लगाया गया है। यहां से पुराने डेरे की दूरी करीब 3 किलोमीटर जबकि नए डेरे की दूरी करीब 9 किलोमीटर है। 

इसके बाद मिल्क प्लांट के पास, पुराने डेरा से कुछ दूर पहले भी नाका लगाया गया है। जगह-जगह जवान तैनात किए गए हैं। डेरा की ओर से राजस्थान के भादरा से कनैक्ट होने वाले रास्ते पर चौपटा के बाद जहां अर्धसैनिक बल तैनात हैं, वहीं यहां पर इंडो तिब्बतियन पुलिस के जवान भी मोर्चा संभाल रहे हैं। अब कदम दर कदम भारतीय सेना डेरा की घेराबंदी करने में लग गई है। चप्पे-चप्पे पर जवानों का पहरा है। डेरा प्रमुख को सजा होने के बाद डेरे में छाई खामोशी को अर्धसैनिक बलों और पुलिस की गाड़ियों के अलावा डेरे में जुटी मीडिया की भीड़ ने तोड़ा। डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में पुलिस नाके के पास 50 से अधिक गाड़ियों का जमावड़ा लगा था। 25 अगस्त के एपीसोड के बाद देश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचे मीडिया के लोगों की डेरा को देखने की भी ललक पूरी हो गई। 

अर्धसैनिक बलों की तैनाती डेरा के पीछे वाले रास्ते पर भी तैनाती की गई हैं। बाजेकां से नेजिया गांव से डेरा की ओर आने वाले रास्ते पर जगह-जगह इन जवानों का पहरा है। सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने मौके पर पहुंचे डी.सी. प्रभजोत सिंह ने बताया कि अब डेरा में कुछ ही लोग बचे हैं। बाहर आने वाले लोगों को जांच के बाद आगे भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोर्ट के निर्देशों के अनुसार डेरा की संपत्ति भी अटैच की जाएगी।