विपासना व पी.आर. नैन के कई जवाबों पर संदेह,  पुलिस फिर करेगी पूछताछ

9/29/2017 10:52:06 AM

सिरसा(संजय अरोड़ा): हरियाणा पुलिस के लिए जहां हनीप्रीत को ट्रेस करना एक चुनौती बन गया है तो वहीं डेरा सच्चा सौदा से लापता हुए लोगों को तलाशना भी सिरसा पुलिस के सामने कोई कम परेशानी नहीं है। हालांकि सिरसा पुलिस बड़ी गंभीरता से इन लोगों का भेद लगाने में सक्रिय नजर आ रही है लेकिन कहीं न कहीं इस बात को माना जा रहा है कि यह काम मुश्किल है। इसका दूसरा पहलू भी सामने आ रहा है कि सिरसा पुलिस डेरे की चेयरपर्सन विपासना और वाइस चेयरमैन पी.आर. नैन के पूछताछ के दौरान दिए जवाबों पर संतुष्ट नहीं है। माना यही जा रहा है कि पुलिस फिर से दोनों ओहदेदारों को तलब कर सकती है। पुलिस सूत्रों की मानें तो एक तथ्य यह भी सामने आया है कि डेरे से सी.सी.टी.वी. फुटेज को किसी इरादतन डैमेज करने की कोशिश की गई और इसमें और लोगों की भागीदारी सामने आ रही है। ऐसे में पुलिस डेरे की 45 मैम्बरी कमेटी से जुड़े लोगों को भी राडार पर लिए हैं और इन लोगों से भी शीघ्र ही पूछताछ की जा सकती है। 

एसपी सिरसा अश्विन शैणवी का कहना है कि पुलिस ने बीते दिनों डेरा की चेयरपर्सन विपासना और वाइस चेयरमैन पी.आर.नैन से पूछताछ की थी लेकिन पुलिस उनके जवाबों पर पूरी तरह से मंथन कर रही है और यह प्रक्रिया अभी जारी है। इसलिए जरूरत पड़ने पर दोनों को फिर से तलब किया जा सकता है। इसके अलावा 45 मैम्बरी कमेटी से जुड़े लोगों से भी पुलिस पूछताछ कर सकती है। फिलहाल पुलिस डेरे से लापता हुए लोगों को ट्रेस करने में जुटी है और इस कार्य के लिए कई टीमों का गठन किया गया है।

दोबारा पूछताछ का यह हो सकता है कारण
25 अगस्त को डेरा प्रमुख की कोर्ट में पेशी के बाद पंचकूला और सिरसा में हिंसा की आग भड़की थी। इस आग को भड़काने के मामले में पुलिस ने कई लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मुकद्दमा दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी के प्रयास किए हुए हैं। बहुतेरे पकड़े जा चुके हैं, मगर अभी बहुत से पुलिस की गिरफ्त से दूर हैं। कहीं न कहीं पुलिस को डेरा की चेयरपर्सन और वाइस चेयरमैन की भी कुछ गतिविधियों पर संदेह है। इसी संदेह के मद्देनजर सिरसा पुलिस की ओर से गठित एस.आई.टी. प्रमुख कुलदीप सिंह ने डेरा की चेयरपर्सन विपासना को पूछताछ के लिए नोटिस दिया था व बीती 18 सितंबर को वह हुडा चौकी में एस.आई.टी. के सामने पेश हुई और पूछताछ के लिए शामिल तफ्तीश हुई। 

इसके बाद पुलिस की ओर से मिले नोटिस पर अगले दिन पी.आर. नैन भी थाना शहर में देर शाम शामिल तफ्तीश हुए। पुलिस ने इन दोनों से लंबे समय तक पूछताछ की और दोनों के जवाबों की क्रॉस चैकिंग की। ये दोनों पूछताछ वीडियो रिकॉर्डिंग के जरिए हुई। पुलिस ने पूछताछ के दौरान कई सवाल पूछे जिस पर दोनों ने ही सही ढंग से जवाब नहीं दिया। कुछ सवालों पर दोनों ही घबराते हुए नजर आए और गोलमोल तरीके से अपनी बात रखी। इसका खुलासा क्रॉस चैकिंग से भी हुआ। यही कारण है कि अब पुलिस इन दोनों को फिर से तलब कर सकती है।

गुमशुदा का ले रही रिकॉर्ड
बेशक जांच के लिए पुलिस विपासना व नैन को फिर से अपने समक्ष तलब कर सकती है, लेकिन इसके साथ ही पुलिस सी.सी.टी.वी. की फुटेज का रिकॉर्ड भी डेरे वालों से मांग रही है, क्योंकि इसे डैमेज करने की कोशिश की गई तो पुलिस जानने की कोशिश करेगी कि डैमेज किया हुआ रिकॉर्ड कहां हैं? और ऐसा क्यों किया गया? इसके अलावा पुलिस डेरे से लापता हुए करीब 21 लोगों के बारे में भी रिकॉर्ड ले रही है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2011 से 2017 के बीच ये लोग रहस्यमय ढंग से डेरे से लापता हैं। सिरसा पुलिस की अलग अलग टीमें इस दिशा में काम कर रही है और इस ऑपरेशन को फोकस पर रखा गया है।