हरियाणा में बढ़ा मासिक लिंगानुपात, 2014 से अब तक 40 हजार बेटियों ने लिया जन्म

6/12/2019 5:38:34 PM

हरियाणाः मुख्यमंत्री मनोहर लाल बुधवार को गुरुग्राम में  हुए अभिनंदन समारोह में पहुंचे। इस अवसर पर भारी संख्या में इकट्ठा हुए कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि प्रदेश का लिंगानुपात 2014 में 871 का था और अब मासिक लिंगानुपात 933 तक पहुंच गया है। इसी का परिणाम है कि 2014 से लेकर अब तक लगभग 40 हजार बेटियां सुरक्षित समाज में आई हैं ।उन्होंने कहा कि यह सुधार समाजसेवी संगठनों, प्रदेशवासियों और सरकार के सामुहिक प्रयासों से हुआ है।


उन्होंने कहा कि हमने सामाजिक समस्याओं पर ध्यान दिया। महिलाओं , सैनिकों , युवाओं , खिलाड़ियों , समाज के कमजोर वर्गों, दलितों , किसानों आदि सभी के कल्याण के लिए कानून बनाया और योजनाएं बनाकर लागू की।  मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं को एकता के सूत्र में पिरोने का मंत्र देते हुए कहा कि जब भी कोई पूछे तो सबसे पहले बताएं कि ‘मै हरियाणवी हूं, उसके बाद ही अपना व्यवसाय जैसे व्यापारी, शिक्षक, विद्यार्थी आदि होने का उल्लेख करें और सबसे बाद में जाति आए‘।हरियाणा को हम देश के सब प्रदेशों में आगे निकालें, यह हमारी आकांक्षा होनी चाहिए।



उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य समाज और देश की सेवा करना है। समाज में जो अभी भी पिछड़े हैं, उनको मुख्यधारा में लाना है।मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव के रूप में हमारी एक परीक्षा हुई है जिसमें हम डिस्टिंक्शन से पास हुए हैं और  विधानसभा चुनाव के लिए हमने मिशन 75 प्लस का लक्ष्य रखा है, इसके बाद कार्यकर्ता कहीं तक पहुंचे, यह उनकी मर्जी है। 

Isha