हरियाणा के टीचर ने ढूंढा 50 साल पहले क्रैश हुआ वायुसेना का विमान

punjabkesari.in Tuesday, Jul 31, 2018 - 08:51 PM (IST)

सोनीपत(पवन राठी): हरियाणा शिक्षा विभाग में संस्कृत टीचर संदीप आर्य ने भारतीय वायुसेना के 50 साल पहले क्रैश हुए विमान के मलबे को ढूंढ निकालने में सफलता हासिल की है। दरअसल, एक जुलाई से सन्दीप अपनी टीम के साथ हिमाचल के ढाका ग्लेशियर में माउंटेनिंग के लिए गए थे, जिसके बाद उन्हें पता लगा कि इसी इलाके में 1968 में भारतीय वायुसेना के विमान एन-12 क्रैश हुआ था, जिसे आज तक ढूंढा नहीं जा सका। उसके बाद संदीप ने अपनी टीम के साथ ढाका ग्लेशियर में सर्च अभियान चलाकर इस विमान के मलबे को ढूंढ निकाला। संदीप ने इसकी वीडियो और फ़ोटो बनाकर भी आर्मी के हवाले की है।

PunjabKesari

सोनीपत के बलि गांव के रहने वाले संदीप आर्य हरियाणा शिक्षा विभाग में संस्कृत का टीचर हैं और फिलहाल कुरुक्षेत्र में नौकरी करते हैं। सन्दीप को माउंटेनिंग का शाैक है और हर साल हिमालय की चोटियों में अपने दल के साथ वो माउंटेनिंग के लिए जाते हैं। इस बार सन्दीप ने अपनी टीम मेम्बर्स के साथ हिमाचल के ढाका ग्लेशियर में वो कर दिखाया जिसे आज तक कोई नहीं कर पाया था। 

सन्दीप ने अपनी टीम के साथ 1968 मे क्रेस हुए भारतीय वायुसेना के विमान एन-12 के मलबे को ढूंढ निकाला और साथ ही वहां मौजूद एक जवान के शव को भी ढूंढा। सन्दीप ने वहां ओर एक वीडियो भी शूट किया है।

PunjabKesari

सन्दीप ने बताया के एक जुलाई से 15 जुलाई तक उनकी टीम ढाका ग्लेशियर में थी, जिसके दौरान उन्हें विमान का मलबा और एक जवान का शव दिखाई दिया। विमान का मलबा कई किलोमीटर तक फैला हुआ है। साथ ही सन्दीप को अफसोस इस बात का भी है कि जवान के शव को अपने साथ नही ला सके, क्योंकि उनके पास इतने संसाधन नहीं थे और शव काफी पुराना था इसलिए ऐसे उसे नहीं लाया जा सकता था। सन्दीप ने इसकी जानकारी भारतीय सेना को भी दी ताकि वहां मौजूद शव को वापस लाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static