पड़ोसी राज्यों के साथ ही हरियाणा में खुलेंगे शराब के ठेके : दुष्यंत

4/12/2020 9:24:53 AM

चंडीगढ़ : लॉकडाऊन के दौरान हरियाणा में शराब के ठेके खोलने को लेकर अब खट्टर सरकार पड़ोसी राज्यों की ओर देख रही है। आबकारी एवं कराधान विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में अभी लॉकडाऊन के दौरान शराब ठेके खोलने को लेकर कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है लेकिन पिछले दिनों सर्वदलीय बैठक में इस पर विचार-विमर्श जरूर हुआ। 

उन्होंने कहा कि जब पड़ोसी राज्य पंजाब, हिमाचल, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में शराब ठेके खुलेंगे तब हरियाणा में भी ठेके खोलने का फैसला किया जाएगा। दुष्यंत ने यह भी माना कि ठेके नहीं खोलने से प्रदेश में शराब की कालाबाजारी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि पुलिस महकमा लॉकडाऊन की ड्यूटी में व्यस्त है, ऐसे में कालाबाजारी पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। 

दुष्यंत ने कहा कि शराब ठेके नहीं खुलने के कारण सरकार को राजस्व का भी नुक्सान हो रहा है। उन्होंने डाक्टरों की एक अध्ययन रिपोर्ट का हवाला देते हुए यह भी कहा कि अब डाक्टरों के पास शराब नहीं मिलने से होने वाली परेशानियों के कई मामले सामने आ रहे हैं। बैठक में जजपा के प्रदेशाध्यक्ष निशान सिंह ने शराब ठेके को लेकर बात रखी लेकिन गृह मंत्री अनिल विज सहित कुछ लोगों ने इसका विरोध किया।

डिस्टलरी और बॉटलिंग प्लांट को शराब उत्पादन शुरू करने का आदेश 
हरियाणा के एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर ने सभी डिस्टलरी और बॉटलिंग प्लांट को आदेश दिया है कि लॉकडाऊन के बाद की परिस्थितियों के लिए शराब का उत्पादन शुरू किया जाए। इसके लिए ई.टी.सी. की ओर से पत्र जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि लॉकडाऊन के बाद के हालात के लिए शराब की मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खोले जाएंगे।

Edited By

Manisha rana