इज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में टॉप पर हरियाणा: राजपाल

3/1/2018 11:52:37 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल ने कहा कि प्रदेश में व्यवसाय करने के लिए अनुकूल वातावरण बना है, विभागों की कार्यप्रणाली में कई महत्वपूर्ण सुधार हुए हैं जिसके कारण आज हरियाणा ‘इज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के मामले में पूरे देश में टॉप पर पहुंच गया है। राजपाल आज यहां ‘इज ऑफ डूइंग बिजनेस सम्मिट हरियाणा 2018’ के उद्घाटन अवसर पर उद्योगपतियों को सम्बोधित कर रहे थे।

सुधीर राजपाल ने कहा कि हरियाणा में उद्योगपतियों द्वारा उद्योग लगाने व समुचित तरीके से उद्योग को चलाने में आने वाली बाधाओं को तेजी से दूर किया जा रहा है। वर्ष 2015 में ‘इज ऑफ डुइंग बिजनेस’ के मामले में हरियाणा देशभर में 14वें स्थान पर था। राज्य सरकार द्वारा उद्योगपतियों के हित में कई गतिशील निर्णय लिए गए जिससे वर्ष 2016 में हरियाणा छठे स्थान पर, वर्ष 2017 में चौथे स्थान पर और अब टॉप पर पहुंच गया है।

सुधीर राजपाल ने कहा कि वर्तमान समय में उद्योगपतियों को इंस्पेक्टर-राज से मुक्ति मिली है और ऑनलाइन सिस्टम तथा ‘सिंगल रूफ मैकेनिज्म’ से व्यापार तथा औद्योगिक कार्य करने में सुविधा हुई है। हरियाणा सरकार के शीघ्र-मूल्यांकन-प्रक्रिया को विश्व बैंक ने ‘बेस्ट प्रैक्टिस’ बताकर प्रशंसा की है। उन्होंने बताया कि ‘कॉमन बिल्डिंग कोड’ के माध्यम से ‘रिस्क असेसमेंट क्राइटेरिया’ को पुन: परिभाषित करने से 80 प्रतिशत उद्योगों को जांच के मामले में छूट मिल गई है। यूनिफार्म बिल्डिंग कोड के तहत सभी औद्योगिक प्लाटों के लिए बिल्डिंग-प्लान के लिए स्वयं-प्रमाणपत्र मान्य कर दिया गया है।