हरियाणा विधानसभा ADR रिपोर्ट - 6 विधायकों ने नहीं पूछा एक भी सवाल

10/7/2019 8:44:33 AM

नई दिल्ली : हरियाणा की 13वीं विधानसभा में पिछले 5 साल में सत्तापक्ष और विपक्ष के सदस्यों की ओर से पूछे गए कुल 1,797 सवालों में सर्वाधिक हिस्सेदारी किरण चौधरी की रही। चुनाव सुधार प्रक्रिया से जुड़ी शोध संस्था ‘‘एसोसिएशन फॉर डैमोक्रेटिक रिफॉम्र्स’’ (ए.डी.आर.) द्वारा रविवार को जारी किए गए हरियाणा विधानसभा के कामकाज के रिपोर्ट कार्ड अनुसार राज्य के 90 विधायकों में किरण चौधरी ने 5 साल में सर्वाधिक 225 सवाल पूछे। 

सूचना के अधिकार (आर.टी.आई.) तहत ए.डी.आर. द्वारा जुटाई गई जानकारी के आधार पर संस्था द्वारा जारी रिपोर्ट अनुसार सवाल पूछने के मामले में दूसरे स्थान पर विधायक नैना सिंह चौटाला रहीं। उन्होंने सदन में कुल 180 सवाल पूछे। रिपोर्ट कार्ड में पिछली विधानसभा में एक भी सवाल नहीं पूछने वाले 16 विधायकों में भाजपा के 12 व कांग्रेस के 4 विधायक शामिल हैं। ए.डी.आर. को विधानसभा सचिवालय ने विधायकों की सदन में उपस्थिति की जानकारी देने से इंकार कर दिया।

विधानसभा सचिवालय ने दलील दी कि इस तरह की सूचनाओं को विधानसभा की कार्यवाही संबंधी नियमों और आर.टी.आई. अधिनियम के प्रावधानों तहत सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है।  रिपोर्ट कार्ड अनुसार 5 साल में विधानसभा के पटल पर पेश किए गए 174 विधेयकों में से 170 विधेयक पारित किए गए। विधानसभा की बैठक साल में औसतन 15 दिन चली और 5 साल दौरान सदन की कुल 73 बैठकें हुईं। 

Isha