हरियाणा के गांवों ने की राजस्थान राज्य में विलय की मांग

6/24/2019 4:05:45 PM

हिसार(ब्यूरो): हरियाणा के जिला हिसार में पानी के लिए तरस रहे तीन गांवों के लोग भड़क उठे हैं। इनमें से एक गांव ने राजस्थान सरकार से अपने राज्य में इन गांवों को विलय करने की मांग है। ये तीन गांव कपारो, बसारा और बालावास हैं, जिन्होंने बार-बार अधिकारियों से पेयजल की समस्या की समाधान करने की मांग की, लेकिन अधिकारियों ने इनकाी मांग को या तो अनदेखा किया या फिर झूठे आश्वासन देते रहे।

बसारा गांव के लोगों का कहना है कि उनके गांव को राजस्थान राज्य में विलय किया जाए क्योंकि हरियाणा सरकार से उनकी सारी उम्मीदें खत्म हो चुकी हैं। ये तीनों गांव राजस्थान-हरियाणा पर ही स्थित हैं। यहां के ग्रामीण इसी मांग को लेकर पिछले दो माह से धरना दिए हैं। ग्रामीणों ने बीते लोकसभा चुनाव का बहिष्कार किया था और अब उन्होंने हरियाणा विधान सभा चुनाव के बहिष्कार करने का ऐलान किया है।

कपारा के भड़के ग्रामीणों ने हाल ही में पंचायत की निर्वाचित सदस्य पर हमला कर दिया था, क्योंकि इस मामले का हल ढूढऩे में वे विफल रही थी। सरपंच शैलेन्द्र ने बताया कि गांव में 1971 से बनी जलापूर्ति प्रणाली से काम चलाया जा रहा है कि जबकि तब से अब तक गांव की आबादी 23 गुणा बढ़ गई है।

2017 में सीएम मनोहर ने गांव में दूसरे वाटर प्रोजेक्ट वर्क की घोषणा की थी, लेकिन अभी तक काम शुरू नहीं हआ है। शैलेन्द्र ने बताया कि हमारे गांव ने हाल ही में फैसला लिया है कि राजस्थान के सीएम से अनुरोध किया जाएगा कि या तो इन गांव को गोद ले लें या फिर इन गांवों को अपने राज्य में विलय कर लें।

Shivam