हरियाणा विस चुनाव: 3.33 लाख नए मतदाता पहली बार डालेंगे वोट, महिलाओं की संख्या ज्यादा

10/19/2019 7:52:17 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा विधान सभा चुनाव के मद्दे नजर प्रदेश में लोक सभा चुनाव के बाद महिला मतदाताओं की सख्या में व्यापक वृद्धि हुई है। चंडीगढ़ में आज इस बारे में जानकारी देते हुए संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ इंद्रजीत ने बताया कि चार अक्टूबर को अंतिम मतदाता सूचि अनुसार हरियाणा में इस समय एक करोड़ 83 लाख 90 हजार मतदाता है। तीन लाख 33 हजार मतदाता नए जुड़े है। इसमें महिला मतदाता एक लाख 72 हजार और पुरुष मतदाता एक लाख 61 हजार हैं। 

डॉ  इंद्रजीत ने कहा कि 18 से 19 वर्ष तक के युवाओं की संख्या लोकसभा चुनाव के दौरान तीन लाख थी, अब इसकी संख्या तीन लाख 33 हजार हो गई है।  उन्होंने बताया की दिव्यांगों की संख्या लोक सभा के दौरान एक लाख थी, अब यह संख्या बढ़कर एक लाख 38 हजार हो गई है। उन्होंने कहा कि मतदान को शांति पूर्वक करवाने के लिए प्रदेश में 130 सुरक्षा कर्मियों की कंपनी को बुलाया गया है। 

उन्होंने कहा कि यदि हमें और सुरक्षा कर्मियों की आवश्यकता लगी तो हम और भी बुला लेंगे। डा. इंद्रजीत ने बताया की चुनाव आयोग पड़ोसी राज्यों को भी चुनाव के बारे में महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दे चुके हैं। उन्होंने कहा कि विधान सभा चुनाव में जो संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्र है उन पर हमारी खास निगरानी है। उन्होंने कहा की इस प्रकार के सभी मतदान केंद्रों पर पेरा मिल्ट्री फॉर्स को लगया जाएगा। 

डॉ इंद्रजीत ने कहा कि 21 तारीख को होने वाले मतदान के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी है। उन्होंने बताया की 19 हजार 578 मतदान केंद्र है। निवार्चन अधिकारी ने बताया कि दिव्यांग मतदाता के लिए हर मतदान केंद्र पर विशेष प्रबंध किए गए हैं। इसके आलावा पड़ोस के राज्य के सीमावर्ती जिलों को भी 48 घंटे पहले ही ड्राई डे घोषित किया गया है। 

Edited By

vinod kumar