8वीं विश्व जूनियर वुशु चैम्पियनशिप में हरियाणा ने झटके 8 पदक, 2 स्वर्ण और 2 सिल्वर भी शामिल

12/21/2022 9:27:24 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): इंडोनेशिया के थांगरेंग में संपन्न हुई 8वीं विश्व जूनियर वुशु चैम्पियनशिप में भारत का जलवा देखने को मिला है। भारतीय जूनियर वुशु टीम ने इस टूर्नामेंट में 3 स्वर्ण, 3 रजत और 2 कांस्य पदक सहित कुल 8 पदक अर्जित कर एक नया इतिहास रचा है। जिनमे से 2 स्वर्ण पदक,2 सिल्वर पदक अकेले हरियाणा की झोली में गए हैं।

 

गौरतलब है कि साल 2015 में बुल्गारिया में हुए छठी विश्व जूनियर वुशु चैम्पियनशिप के जरिए देश को पहला स्वर्ण पदक मिला था। अब सात साल बाद देश के युवा सितारों ने एक नया कीर्तिमान ही रच डाला। और अगर बात की जाए खेलों की राजधानी कहे जाने वाले हरियाणा के वुशु खिलाड़ियों ने दो गोल्ड और 2 सिल्वर जीतकर फिर से हरियाणा का सिर ऊंचा किया है। इस मौके पर आज डायरेक्टर स्पोर्ट्स चंडीगढ़ के ऑफिस में पहुंचे एडहॉक कमेटी चेयरमैन अनिल विज ने बताया कि उनके खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। धीरे-धीरे अब पूछो खेल की ओर युवाओं का रुझान बढ़ा है सरकार के अच्छे प्रयासों से मुख्यमंत्री और डिप्टी डायरेक्टर स्पोर्ट्स के प्रयासों से खेल नर्सरी मिली हुई है और आगे भी उन्होंने कहा है कि प्रपोजल लेकर आओ और नर्सरिया बनाएंगे इस मौके पर पूजा का ध्यान अर्जुन अवार्डी कोच भी मौजूद है।

 

उन्होंने कहा कि अब वक्त बदल रहा है मुझे अपने खिलाड़ियों से उम्मीद थी कि वह प्रदर्शन करेंगे वह खुद सीनियर हैं अब हमारे खिलाड़ी सिर्फ रेसलिंग और बॉक्सिंग में नहीं पूछू में भी अवार्ड लेकर आ रहे हैं अब 2026 ओलंपिक की तैयारी हमारे खिलाड़ी कर रहे हैं उसमें प्रदर्शन करेंगे इस मौके पर राम मेहर सिंह अजीत डागर ही मौजूद रहे इस मौके पर गोल्ड विजेता आर्यन ध्रुव ने कहा कि वह अपने खेल से संतुष्ट हैं अब वो एशियन गेम जो अगस्त में होना है उसके लिए तैयारी कर रहे ताकि वहां भी वह गोल्ड जीतकर ला सके और अपने देश का देश का नाम ऊंचा कर सकें इस मौके पर सिल्वर विजेता ध्रुव सोनीपत रोहतक और हिमांशु जी ने कहा कि वह सब उत्साहित हैं और लगातार अपने कोच के साथ आगे बढ़ने रहे हैं। 

 

अनिल विज ने बताया कि  हरियाणा में खेल और खिलाड़ियों का सरकार के द्वारा लगातार सम्मान हो रहा है, ऐसी खेल नीतियां मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और खेल मंत्री संदीप सिंह ने बनाई है क्योंकि संदीप समझते हैं वह खुद एक खिलाड़ी के कप्तान रहे हैं तो खिलाड़ियों की जानते हैं इसलिए लगातार अच्छा प्रदर्शन खेलों में हरियाणा लगातार करता जा रहा है।

 

हरियाणा खेल विभाग के डायरेक्टर पंकज नैन आईपीएस पुणे पदक विजेता हरियाणा की टीम का भव्य स्वागत किया तथा आगामी चैंपियनशिप के लिए उन्हें शुभकामनाएं विधि। पंकज नैन ने बताया कि हरियाणा की खेल नीति भारत में सबसे बढ़िया खेल नीति है। भारत के कई राज्य हरियाणा की खेल नीति का अनुसरण कर रहे हैं। खेल खेलों पदक लाओ और नौकरी पाओ का अभियान हरियाणा के अंदर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के द्वारा शुरू किए जाने के सार्थक तथा कारगर परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को हर तरह का प्रोत्साहन हरियाणा सरकार दे रही है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)             

Content Writer

Gourav Chouhan