हरियाणा को बेहतर ई-गवर्नेंस सुविधाओं के लिए मिला Gold Award

punjabkesari.in Monday, Feb 10, 2020 - 10:26 AM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा सरकार द्वारा ई-गवर्नेंस के तहत नागरिक केंद्रित सेवाओं की समयबद्ध डिलीवरी करने पर भारत सरकार ने ‘गोल्ड अवार्ड’ से सम्मानित किया है। केंद्रीय प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डी.ए.आर. एंड पी.जी.) द्वारा मुम्बई में आयोजित 23वें राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह दौरान मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी के प्रोजैक्ट डायरैक्टर डा.राकेश गुप्ता ने अवार्ड प्राप्त किया। नागरिक-केंद्रित वितरण प्रदान करने में उत्कृष्टता की श्रेणी में गोल्ड अवार्ड के लिए अंत्योदय सरल परियोजना को चुना गया है। 

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि गर्व की बात है कि राज्य सरकार की ई-गवर्नेंस पहलों को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है और पुरस्कृत किया गया है। अंत्योदय सरल परियोजना ने न केवल भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने, दक्षता में सुधार और सेवाओं की परेशानी से मुक्त वितरण सुनिश्चित करने में मदद की है, बल्कि सूचना प्रौद्योगिकी (आई.टी.) क्षेत्र में एक नई पहचान भी दी है।

2.5 करोड़ लोगों को ई-नागरिक बनाने का लक्ष्य : डा. गुप्ता ने कहा कि 2.5 करोड़ लोगों को ई-नागरिक बनाने का लक्ष्य रखा है। फरवरी, 2017 में परियोजना की परिकल्पना की थी और कार्यान्वयन जुलाई में शुरू हुआ था। 

वर्ष में 1 करोड़ आवेदन ऑनलाइन प्राप्त होते हैं : सिस्टम द्वारा दर्ज आंकड़ों का विवरण सांझा करते हुए डा.गुप्ता ने कहा कि हर वर्ष लगभग 1 करोड़ आवेदन ऑनलाइन प्राप्त होते हैं और अंत्योदय सरल मंच के माध्यम से 70 लाख से अधिक प्राप्त होते हैं। अंत्योदय सरल हैल्पलाइन के माध्यम से हर माह योजनाओं और सेवाओं बारे 1 लाख से अधिक प्रश्नों और शिकायतों का समाधान किया जाता है। आवेदनों की स्थिति की जानकारी देने के लिए हर माह 15 लाख से अधिक एस.एम.एस. भेजे जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static