पंजाब के गायब 90, 000 NRI से हरियाणा चिंतित

3/25/2020 8:54:30 AM

चंडीगढ़ : कोरोना वायरस से निपटने में जुटे हरियाणा को अब पंजाब के गायब 90,000 एन.आर.आई. की चिंता सता रही है। हरियाणा सरकार की चिंता इसलिए है कि कहीं इन एन.आर.आई. का आशियाना बॉर्डर से सटे एरिया में न बन गया हो।

लिहाजा मंगलवार को हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पंजाब बॉर्डर से सटे क्षेत्रों को तत्काल प्रभाव से सील करने के आदेश दिए हैं। विज ने पंजाब बॉर्डर से लगते हरियाणा के सभी पुलिस अधीक्षकों को दो टूक कहा है कि वह अपने-अपने जिले के गांव में सर्च अभियान चलाकर आम जनता से जानकारी लें। मंत्री के आदेशों के बाद देर शाम तक पंजाब से सटे बॉर्डर को सील कर दिया गया है।

आवाजाही पर लगी रोक 
पंजाब के विदेशी लोगों के गायब होने की सूचना से अब हरियाणा ने पूरी तरह से पंजाब बॉर्डर को सील कर दिया है और आम आदमी की आवाजाही पर रोक लगा दी है। यही नहीं बॉर्डर से सटे गांव और शहरों में लोगों से यह आग्रह किया जा रहा है कि वह यदि किसी भी बाहरी आदमी के बारे में जानकारी रखते हो तो तुरंत पुलिस व स्वास्थ्य महकमे को सूचित करें।

प्रदेश में यदि विदेशी आए तो स्थिति हो सकती है भयावह 
हरियाणा सरकार को यह आशंका है कि यदि पंजाब से गायब हुए विदेशी हरियाणा में रहते हैं तो भविष्य में स्थिति और भयावह हो सकती है, क्योंकि कोरोना के सभी मामले विदेश से आए हुए लोगों में ही पाए गए हैं। खास बात यह भी है कि पंजाब के लोगों की हरियाणा में काफी संख्या में रिश्तेदारी हैं जो कहीं भी अपना ठिकाना बना सकते हैं।

जनता से अपील, विदेश से आए लोगों के बारे में तुरंत दें जानकारी
प्रदेश में कोरोना के कहर से आम जनता को बचाने के लिए हरियाणा स्वास्थ्य विभाग और पुलिस महकमे ने अब आम जनता का सहारा लिया है। मंगलवार से प्रदेशभर में एक अपील की मुहिम शुरू की गई है जिसमें लोगों से यह आग्रह किया जा रहा है कि वह अपने आसपास रहने वाले विदेशी लोगों के बारे में प्रशासन को जानकारी दें। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि क्वारेंटाइन दौरान घरों से बाहर घूमने वाले लोगों की भी जानकारी स्थानीय पुलिस स्टेशन में जरूर दें।

Isha