स्वर्ण जाति का लोगों पर अत्याचार...हैंडपंप से पानी भरने पर करते हैं पिटाई (Watch Pics)

8/22/2016 1:12:02 PM

यमुनानगर (हरिंदर सिंह): आज के पढ़े-लिखे समाज में अभी भी छोटी सोच वाले लोग रहते हैं जो जात-पात के आधार पर भेदभाव करते हैं। हरियाणा में आज भी दलित लोगों से इतना भेदभाव हो रहा है कि इनके हाथ लगने से भी लोग पानी तक नहीं पीते और ऐसा ही एक मामला यमुनानगर में देखने को मिला है, जहां स्वर्ण जाति के लोग दलित लोगों को घर के बाहर लगे हैंडपंप से पानी भरने नहीं देते यदि कोई पानी भरता है तो उसकी पिटाई करते हैं।

जानकारी के अनुसार यमुनानगर के गांव खजूरी की रहने वाली शीला देवी का आरोप था कि उसे गांव के कुछ लोग अपने घर के आगे से इस लिए पानी नहीं भरने देते क्योंकि वह दलित परिवार से संबंध रखती है और ऐसे में यदि उसने हैंडपंप से पाइप को उतार कर पीने के लिए एक बाल्टी पानी की भरी तो उसके साथ स्वर्ण जाति के कुछ लोगों ने मारपीट भी की। पहले तो ये मामला थाने में भी चला गया था, लेकिन पंचायत ने इस मामले को गांव में निपटाने के लिए समय ले लिया। उसके बावजूद दलित परिवार के लोगों को गली में लगे सरकारी हैंडपंप से पानी भरने नहीं दिया गया। जबकि स्वर्ण जाति के लोग इस हैंडपंप पर मोटर लगाकर अपने पशुओं के लिए पानी भरते हैं और इसी पानी से पशुओं को नहलाते है। 

यह भी पढ़े :  दलितों अौर सवर्णों में फिर हुआ तनाव, रेवाड़ी में दलितों को जलाभिषेक करने से रोका

महिला के साथ हुई मारपीट के बाद मामला दोबारा थाने में चला गया और आनन-फानन में पुलिस भी गांव में पहुंच गई, लेकिन पुलिस को आते देख स्वर्ण जाति के लोग अपना घर छोड कर फरार हो गए। जबकि पुलिस ने गांव में पहुंचकर हालात देखे तो वह चौंकाने वाले थे। 

पुलिस ने देखा कि सरकारी हैंडपंप पर स्वर्ण जाति के लोगों ने मोटर लगा रखी थी और यहां पर पड़ा एक पाइप भी यह साफ बता रहा था कि इस पाइप के जरिए पशुओं को नहलाया जाता था और यहां से ही उनके पीने के लिए पानी भरा जाता था। इस पंप से दलित लोगों को पानी भरने नहीं दिया जाता था। पुलिस ने इस हालात की तस्वीरें भी अपने कैमरों के कैद कर ली और इस मामले की सूचना आलाधिकारियों को भी दे दी। 

यह भी पढ़े  :  सवर्ण जाति के नेताओं को नहीं जोड़ पा रहे कांग्रेसी दिग्गज

स्वर्ण जाति के लोग पिछले लंबे समय से इस दलित परिवार के साथ ऐसा करते आ रहे थे, लेकिन मामला हर बार दबाया जा रहा था। इस बार गांव के दलित परिवारों ने एकजुट होकर इसका विरोध करते हुए मामला पुलिस तक पहुंचा दिया। हालाकि गांव में पानी की कोई कमी भी नही है, लेकिन अपने हैंडपंपों में शोरा युक्त पानी आने के कारण कोई भी अपने घर के हैंडपंप से पानी नहीं पीता। जबकि सरकार द्वारा लगाए गए टयूबवेल की पाइप लाइन पर हैंडपंप लगाए गए हैं। इसी के माध्य से लोग पानी भरते है, लेकिन यहां तो सरकार के द्वारा लगाए गए पंपों पर भी दलित समाज के लोगों को पनी भरने नहीं दिया जाता। 

फिलहाल पुलिस ने इस मामले में कुछ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है। पुलिस का भी मानना है कि पहले भी उनके पास शिकायत आई थी और पुलिस ने गांव में पहुंच कर मामले की जांच की थी। गांव की पंचायत ने इस मामले में समय ले लिया था, आज जब दोबारा ऐसा मामला सामने आया तो उन्होंने तुरंत इस मामले में अपने बड़े अधिकारियों को मामले की जानकारी देने के बाद मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है। इस मामले में पुलिस ने दलित परिवार की शिकायत पर स्वर्ण जाति के 6 लोगो के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

 

Nisha Bhardwaj