क्या कहने! हरियाणवी एसडीएम ने गजब तरीके से छुड़ाई प्रवासी मजदूरों के घर जाने की जिद

4/19/2020 6:58:28 PM

चंडीगढ़ (धरणी): जींद के उचाना में एसडीएम राजेश कोथ ने इंसानियत और गांधीगिरी की ऐसी नायाब मिसाल पेश की है जिसकी तारीफ होनी ही चाहिए। हुआ यूं कि उचाना की भगवान परशुराम धर्मशाला में डटे प्रवासी मजदूरों ने अपने घर जाने की जिद कर ली और उन्होंने इसी के चलते दोपहर खाना नहीं खाया।

यह बात जब एसडीएम को पता चली तो वो वहां पहुंच गए और मजदूरों को मनाना शुरू किया। जब कई घंटे की मशक्कत के बाद भी वे नहीं माने तो एसडीएम ने कहा ठीक है तो फिर मैं भी नहीं खाता खाना। इससे मजदूर कुछ नरम पड़े तो एसडीएम ने खुद खाना परोसा और उनके साथ बैठकर खाया और प्रवासी मजदूरों ने भी घर जाने की जिद छोड़ दी। 

विज ने दिया था 5 साल पहले नमस्ते का फार्मूला
गृहमंत्री अनिल विज ने कोरोना जैसी महामारी से बचने और इसे आगे बढऩे से रोकने के लिए एक बार फिर से हाथ जोड़ कर नमस्ते करने की भारतीय संस्कृति का समर्थन किया है। इसको लेकर अनिल विज ने ट्वीट करते हुए कहा कि कोरोना से कुछ अच्छी उम्मीदें भी हैं। कोरोना के बाद शायद लोग हाथ मिलाना व गले मिलना छोड़ कर हाथ जोड़ कर नमस्ते करना शुरू कर दें और सड़क पर थूकने की आदत छोड़ दें, जिससे वो दूसरों को संक्रमित करने व संक्रमित होने से बच जाएं ।

गृहमंत्री अनिल विज ने कोरोना के निपटने के लिए भरी सदन में भी हाथ मिलाने और गले मिलने की जगह एक-दूसरे को हाथ जोड़कर मिलने का की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि हाथ मिलाने वाली पाश्चात्य संस्कृति की बजाए नमस्ते कहकर इस बीमारी से दूर रहा जा सकता है। इससे पहले भी 2015 में स्वाईन फ्लू फैलने के दौरान भी बतौर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज ने विधानसभा में 'अंग्रेजियत छोड़ो, भारतीयता अपनाओ' का नारा देते हुए हाथ मिलाने की बजाय हाथ जोड़कर अभिवादन करने का समर्थन किया था।

तबलीगी और कोरोना
राज्य में दिल्ली के निजामुद्दीन के तब्लीगी मरकज समेत देशभर से 1614 जमाती हरियाणा में आए हैं। इनमें 107 विदेशी और 1021 दूसरे प्रदेशों से आए हैं। 450 ही हरियाणा के रहने वाले हैं। जमातियों में करीब 120 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। सरकार की ओर से सभी जमातियों के सैंपल लेकर जांच कराई जा रही है,ताकि कोई भी संदेह न रह पाए। 

8 अप्रैल तक जमातियों को खुद सामने आकर जिला प्रशासन को सूचना देने का समय सरकार ने दिया था। इसके बाद यमुनानगर, नूंह और पलवल मे सामने आए 22 जमातियों के खिलाफ धारा-307 के खिलाफ केस भी दर्ज हुआ है। हालांकि जो कोरोना निगेटिव मिलेगा, उसके खिलाफ लगाई यह धारा हटा दी जाएगी।

Shivam