धुंध से वाहनों की रफ्तार पर लगी ब्रेक, फसलों की पैदावार में हुई बढ़ौतरी

12/17/2019 9:53:59 AM

चांग (राजा) : दिसम्बर माह का प्रथम सप्ताह समाप्त होते ही मौसम ने करवट बदलनी शुरू कर दी है। अब तक सुबह व शाम ठंड होने के बावजूद कोहरा व धुंध दिखाई नहीं दे रही थी, परंतु सोमवार को सुबह धुंध व कोहरा दिखाई दिया, जिसके चलते दृश्यता दूरी कम हो गई। सोमवार को सारा दिन सूर्य देव के दर्शन न होने के कारण ठंड का प्रकोप बना रहा, जिस कारण लोग घरों में ही दुबके रहे। 

वाहन चालक बंटी मिंढा व रवि मिंढा ने बताया कि वह सुबह सवेरे भिवानी से चांग आ रहा था तो धुंध व कोहरा होने के कारण सड़क पर कम दूरी से ही आगे से आ रहा वाहन दिखाई दे रहा था जिस कारण धीरे-धीरे अपने गंतव्य स्थान की ओर पहुंचा। धुंध व कोहरा गिरने से किसानों की फसलों में भी फायदा होने की संभावना बन गई है। किसानों ने बताया कि इस समय गेहूं की बिजाई की गई है जिसे दिन में गर्मी के साथ साथ रात्रि में कोहरे की भी आवश्यकता है।

5 मी. तक सिमटी दृश्यता दूरी
2 दिन पूर्व बारिश होने के बाद सोमवार सुबह लोग जब सोकर उठे तो लोगों को घनी धुंध का सामना करना पड़ा। धुंध घनी होने के कारण वाहन चालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। दृश्यता दूरी 5 मीटर से भी कम हो गई थी कई वाहन चालकों को तो अपने वाहनों से मुंह बाहर निकाल कर वाहन चलाते हुए देखा गया। 

फसलों में होगा फायदा
क्षेत्र के किसानों का कहना है कि कई दिनों से मौसम में लगातार गर्मी बनी हुई थी। सोमवार सुबह क्षेत्र में धुंध व कोहरे छा गया है। कोहरे व धुंध से गेहूं व सरसोंं की फसल में फायदा होगा। किसान दिनेश प्रधान, देवेंद्र कालरा, सुंदर पाल शास्त्री इत्यादि ने बताया कि इस समय गेहूं की फसल को इन दिनों सर्द मौसम की जरूरत होती है। किसानों का कहना है कि धुंध व कोहरे से फसलों में फायदा होगा।

2 दिनों पूर्व बारिश होने के बाद लगातार मौसम में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कड़ाके की ठंड के कारण खास कर बच्चों, महिलाओं व बुजुर्गों ने घरों से निकलना बंद कर दिया। लोग सारा दिन गर्म कपड़ों मे अपने घरों में दुबके रहे। बाजार में दुकानदार व अन्य लोग अपनी दुकानों के सामने अलाव सेंकते नजर आए। कड़ाके की ठंड के कारण दुकानदारों के काम धंधे भी ठप्प पड़ गए हैं।

Isha