HBSE की 10वीं व 12वीं की परीक्षा की तारीख घोषित, प्रदेशभर में 5 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

2/19/2024 6:48:49 PM

भिवानी (अशोक भारद्वाज): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 27 फरवरी से लेकर 2 अप्रैल तक चलेगी। इन परीक्षाओं में 5 लाख 80 हजार 533 परीक्षार्थी प्रदेश के 1482 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे। बोर्ड चेयरमैन डा. वीपी यादव ने भिवानी में पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि इन परीक्षाओं के प्रवेश पत्र 20 फरवरी को बोर्ड की वैबसाईट www.bseh.org.in से डाऊनलोड किए जा सकेंगे।

बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने पहली बार 10वीं कक्षा में मूल्यांकन प्रक्रिया में बदलाव लाने का निर्णय लिया है। इसके तहत अब CBSE की तर्ज पर 10वीं के परीक्षार्थियों को थ्योरी और प्रैक्टिकल को मिलाकर 33 प्रतिशत अंक होने पर पास किया जाएगा। जबकि इससे पूर्व प्रैक्टिकल में अलग-अलग 33 प्रतिशत अंक लाने होते थे। उन्होंने बताया कि 10वीं कक्षा में नई मूल्यांकन प्रक्रिया से 10वीं कक्षा का पास प्रतिशत बढ़ेगा व 10वीं के परीक्षार्थी तनाव मुक्त परीक्षा दे सकेंगे।

27 फरवरी से 26 मार्च तक आयोजित होगी 10वीं की परीक्षा

बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि 10वीं की परीक्षा 27 फरवरी से 26 मार्च तक आयोजित होगी। जिसमें 3 लाख 3 हजार 869 परीक्षार्थी भाग लेंगे तथा 12वीं कक्षा की परीक्षा 27 फरवरी से 2 अप्रैल तक आयोजित होंगी। जिसमें 2 लाख 21 हजार 484 परीक्षार्थी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि यह परीक्षा दोपहर साढे बजे से साढ़े 3 बजे तक एक ही पारी में आयोजित करवाई जाएगी।

हर परीक्षा केंद्र पर दो ऑब्जर्वर की नियुक्ति

उन्होंने बताया कि परीक्षाओं में नकल ना हो, इसके लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अबकी बार हर परीक्षा केंद्र पर स्थायी तौर से दो ऑब्जर्वर की नियुक्ति हर परीक्षा केंद्र पर की है और हर परीक्षा केंद्र पर बाहरी हस्तक्षेप रोकने के लिए पुलिस तैनात रहेगी। इसके अलावा प्रश्न पत्र में अल्फा न्यूमेरिक कोड भी लगाया गया है, ताकि प्रश्न पत्र लीक करने वाले परीक्षार्थी का पता लगाकर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकें। 

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana