हरियाणा में डीसी बने 2 वर्ष पूर्व IAS में प्रमोट HCS अधिकारी, एक मणिपुर कैडर से डेपुटेशन पर आए

6/7/2021 10:35:29 AM

चंडीगढ़ (धरणी): बीते शुक्रवार हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में किए गए बड़े प्रशासनिक फेरबदल में राज्य सरकार के कुल 42 आईएएस अधिकारियों के ताजा तैनाती और तबादला आदेश जारी किए गए, जिनमें 12 जिलों के डीसी (उपायुक्त ) भी शामिल हैं, जिसके बाद अब प्रदेश के कुल 22 जिलों में से 12 डीसी के पद पर हरियाणा सिविल सेवा (एचसीएस) से पदोन्नत होकर आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा ) बने अधिकारी शामिल है। रोचक बात यह है कि यह सभी 12 अधिकारी दो वर्ष पूर्व मई 2019 में ही प्रोमोट होकर आईएएस बने थे।  

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने प्रदेश के सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नर्स के सर्विस रिकॉर्ड का गहन अध्ययन करने के बाद बताया कि ताजा प्रशासनिक फेरबदल के बाद अब प्रदेश के 12 जिलों कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, फतेहाबाद, चरखी दादरी, पानीपत,  रोहतक, फरीदाबाद, पलवल, रेवाड़ी, नूहं,  महेंद्रगढ़ और सोनीपत के डीसी पद पर तैनात अधिकारी एचसीएस से पदोन्नत होकर आईएएस बने अधिकारी हैं। इन सभी को पदोन्नति के साथ ही हरियाणा कैडर अलॉट किया गया था। उन्होंने बताया कि चूँकि उक्त सभी एचसीएस अलग-अलग वर्षों की चयन सूची में शामिल किए गए थे। अर्थात वर्ष 2012 से वर्ष 2018 तक, इसलिए सबको उनकी एचसीएस में कुल सर्विस (सेवाकाल) के आधार पर 2009 से 2014 तक का आईएएस बैच वर्ष भारत सरकार के कार्मिक विभाग द्वारा अलॉट किया गया था।

वहीं दूसरी ओर वर्तमान में प्रदेश के नौ जिलों– अम्बाला, पंचकूला, कैथल, गुरुग्राम, जींद, हिसार, करनाल, सिरसा और महेंद्रगढ़ में डीसी के पद पर सीधी भर्ती द्वारा चयनित होकर आईएएस बन सीधे हरियाणा कैडर में आए अधिकारी तैनात हैं। हालांकि एक जिले झज्जर में मणिपुर कैडर से हरियाणा में प्रतिनियुक्ति (डेपुटेशन) पर आए एक आईएएस अधिकारी उपायुक्त के पद पर तैनात हैं। हेमंत ने बताया कि सामान्यत: सीनियर स्केल से ऊपर अर्थात चार वर्षों की आईएएस कैडर में सेवा के पश्चात और सुपर टाइम स्केल तक अर्थात 16 वर्षों की आईएएस कैडर में सेवा होने तक एक आईएएस  अधिकारी को जिले का डीसी तैनात किया जाता है।

प्रदेश में तैनात जिला उपायुक्तों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए हेमंत ने बताया कि वर्तमान में चरखी दादरी जिले में नए तैनात किए गए डीसी अमरजीत सिंह मान, यमुनानगर के नए उपायुक्त गिरीश अरोड़ा और भिवानी में अक्टूबर 2020 से तैनात डीसी जयबीर सिंह आर्य, मई 2019 में एचसीएस से प्रमोट होकर आईएएस बने। तीनों को 2009 का बैच वर्ष अलॉट किया गया।

इसी प्रकार कुरुक्षेत्र में नए डीसी तैनात हुए मुकुल कुमार, फतेहबाद में ताजा तैनात महावीर कौशिक, दिसंबर 2019 से पलवल में नरेश कुमार, रेवाड़ी में यशेंद्र सिंह और फरीदाबाद में तैनात डीसी यशपाल यादव, ये  सब भी दो वर्ष पूर्व ही आईएएस में प्रमोट हुए एवं इन पांचों को 2011 बैच वर्ष अलॉट किया गया।

इसी प्रकार उनके साथ ही आईएएस मे पदोन्नत हुए सुशील सारवान, जो अब पानीपत के नए डीसी हैं, शक्ति सिंह जो नूंह(मेवात ) के नए उपायुक्त हैं जबकि रोहतक में अगस्त, 2020 में तैनात मनोज कुमार भी मई, 2019 में ही एचसीएस से पदोनत्त होकर आईएएस बने थे एवं सभी को 2012 बैच वर्ष अलॉट किया गया।  सोनीपत के नए डीसी ललित कुमार भी मई, 2019 में एचसीएस से आईएएस में प्रमोट हुए एवं उन्हें 2014 बैच वर्ष अलॉट किया गया।

हेमंत ने बताया कि जहाँ तक सीधी भर्ती से चयनित आईएएस अधिकारियों का विषय है तो इनमे 2009 बैच के डॉ. यश गर्ग जनवरी, 2021 से गुरुग्राम ज़िले में तैनात हैं, 2011 बैच के विनय प्रताप सिंह को पंचकूला का नया डीसी तैनात किया गया है।  2011 बैच के ही आदित्य दहिया फरवरी, 2019 से  जींद में, 2012 बैच की डॉ. प्रियंका सोनी दिसंबर, 2019 से  हिसार में, 2013 बैच के  निशांत यादव दिसंबर, 2019 से  करनाल में और 2013 बैच के अजय कुमार अक्टूबर, 2020 से महेंद्रगढ़ में डीसी तैनात हैं।

2013 बैच के प्रदीप दहिया को अब कैथल का डीसी तैनात किया गया है, जबकि 2014 बैच के विक्रम को अम्बाला का उपायुक्त और 2014 बैच के ही अनीश यादव को सिरसा का डीसी लगाया गया है। इसके अतिरिक्त अक्टूबर, 2019 में मणिपुर कैडर से हरियाणा कैडर में प्रतिनियुक्ति (डेपुटेशन) पर  आए 2010 बैच के आईएएस श्याम लाल पुनिया को झज्जर जिले में उपायुक्त पद पर तैनात किया गया है। झज्जर के डीसी तैनात होने से पहले पुनिया सोनीपत के उपायुक्त थे। वह अक्टूबर, 2019 में तीन वर्षों के लिए मणिपुर कैडर से हरियाणा कैडर में डेपुटेशन पर आए हैं, हालांकि उनका मूल राज्य  राजस्थान है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam