महिला आयोग ने पी.जी.आई. रोहतक को भेजी सिफारिशें, हैड की कुर्सी महिला अधिकारी को सौंपी जाए

2/13/2019 10:28:34 AM

चंडीगढ़(अर्चना): हरियाणा में महिलाओं के लिए बने पहले मैडीकल कालेज ‘भगत फूल सिंह मैडीकल कालेज फॉर वूमैन’ सोनीपत (खानपुर कलां) के अंतिम वर्ष की 31 स्टूडैंट्स को फेल किए जाने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। हरियाणा राज्य महिला आयोग ने स्टूडैंट्स से मिली शिकायत के बाद न सिर्फ कालेज में पहुंचकर मामले की जांच की, बल्कि पोस्ट ग्रैजुएट इंस्टीच्यूट ऑफ मैडीकल साइंस रोहतक को कालेज के संचालन के बाबत सिफारिशें भी जारी कर दी हैं। 

आयोग जल्द ही हैल्थ मिनिस्ट्री को सिफारिश भेजकर मांग करेगा कि मैडीकल कालेज के हैड की कुर्सी को लेकर नियम बनाया जाए कि यहां के डायरैक्टर की कुर्सी सिर्फ महिला अधिकारी को सौंपी जाए। कालेज की 12 स्टूडैंट्स ने पिछले दिनों आयोग का दरवाजा खटखटाकर मदद मांगी थी और कहा था कि उनकी कक्षा की 31 स्टूडैंट्स को फाइनल ईयर की परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षा में फेल कर दिया गया, जबकि मैडीकल कालेज के इतिहास में नब्बे प्रतिशत लड़कियां कभी भी किसी विषय में फेल नहीं हुईं।

सवाल उठाया गया कि ऐसी लड़कियां, जो 18 की 18 परीक्षाओं में टॉपर रही थीं, वह प्रैक्टिकल परीक्षा में कैसे फेल हो गई। हरियाणा राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष प्रीति भारद्वाज और अध्यक्ष प्रतिभा सुमन ने 5 फरवरी को कालेज का दौरा कर स्टूडैंट्स, टीचर्स और मौजूदा एकिं्टग डायरैक्टर से बातचीत की।

Deepak Paul