स्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट नागरिक अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड शुरू

11/27/2019 1:20:56 PM

सोनीपत: स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। नागरिक अस्पताल में स्वाइन फ्लू के इलाज को लेकर तैयारी पूरी कर ली है। अस्पताल में मैडीसिन वार्ड के साथ आइसोलेशन वार्ड बना दिया है और दवाई का स्टॉक भी पूरा कर लिया है। डाक्टरों को निर्देश दिए हैं कि संदिग्ध मरीज आने पर उसके सैम्पल लेकर स्वाइन फ्लू की जांच करें ताकि मरीज में स्वाइन फ्लू के वायरस की पुष्टि होने पर इलाज की प्रक्रिया को चालू किया जाए। सर्दी बढऩे के साथ ही खांसी व जुकाम सहित विभिन्न फ्लू से पीड़ित नागरिक अस्पताल में पहुंच रहे हैं।


स्वाइन व साधारण फ्लू के लक्षण लगभग एक जैसे होते हैं जिसके चलते स्वाइन फ्लू के मरीज को पहचाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में मरीजों का स्वाइन फ्लू का टैस्ट करना जरूरी है। इसके लिए अस्पताल में स्वाइन फ्लू के टैस्ट की किट उपलब्ध करवा दी है ताकि स्वाइन फ्लू का मरीज मिलने पर तुरंत इलाज किया जाए।

लक्षण और बचाव
स्वाइन फ्लू ठंड में पनपने वाला वायरस है। राजस्थान व गुजरात में इसके रोगी अधिक संख्या में पाए जाते हैं। सामान्य की तरह स्वाइन फ्लू में भी रोगी को खांसी-जुकाम व सिरदर्द जैसे लक्षण पाए जाते हैं। 5 वर्ष तक के बच्चे व 65 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग के इस बीमारी की चपेट में आने की सम्भावना अधिक रहती है। खांसी, जुकाम व सिरदर्द जैसे लक्षण दिखने पर जांच करवाएं व भीड़ वाले स्थानों पर मास्क लगाकर जाएं।

जिले में अभी तक स्वाइन फ्लू का कोई मरीज सामने नहीं आया है परंतु इसके लिए तैयारी कर ली है। नागरिक अस्पताल के मैडीसिन वार्ड में आइसोलेशन वार्ड तैयार करवा दिया है। 
इसमें 6 बैड की सुविधा है। बीमारी की जांच की किट व अनिवार्य दवाई उपलब्ध करवा दी हैं। निजी अस्पतालों को स्वाइन फ्लू के मरीज बढऩे की स्थिति में एल्टीलेटर की सुविधा उपलब्ध करवाने के आदेश जारी कर दिए हैं।
- डा. बी.के. राजौरा, सी.एम.ओ., नागरिक अस्पताल, सोनीपत।

Isha