कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

7/23/2021 1:17:25 PM

फतेहाबाद (रमेश): कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड़ पर नजर आ रहा है। संक्रमण शुरु होने से पहले ही स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियां शुरु कर दी है। दूसरी लहर के दौरान जिन वस्तुओं की कमी नजर आई थी, उसे पूरा करने का भी प्रयास किया जा रहा है। फतेहाबाद के नागरिक अस्पताल में 500 एमएलटी क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है, जिसकी टेस्टिंग भी शुरु कर दी गई है। प्लांट के शुरु होने के बाद 1 मिनट में 500 लीटर तक ऑक्सीजन उत्पादन किया जा सकेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग में मेडिकल और पैरामेडिकल स्टॉफ की व्यवस्था करने का प्रयास किया जा रह है।

 डिप्टी सीएमओ डॉ. सुनीता सोखी ने बताया कि फतेहाबाद के अलावा टोहाना, भट्टू और भूना में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने का कार्य चल रहा है। इनमें भी सिविल वर्क पूरा कर लिया गया और, अब शीघ्र ही यहां प्लांट स्थापित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी से जूझना पड़ा था, मगर जिले मे ऑक्सीजन प्लांटों के शुरु हो जाने के बाद ऑक्सीजन की कमी नहीं रहेगी।

उन्होंने बताया कि फतेहाबाद जिला मुख्यालय पर नागरिक अस्पताल में बच्चों के लिए स्पेशल आईसीयू भी बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में बैड़ों की संख्या में भी इजाफा किया गया है। डॉ. सोखी ने कहा कि तीसरी लहर की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है, मगर लोगों द्वारा जो लापरवाही बरती जा रही है वह कोरोना की तीसरी लहर को न्यौता दे रही है। लोगों को कोरोना से बचाव के लिए बनाए गए नियमों की पालना करनी चाहिए ताकि संक्रमण को फैलने में मदद मिल सके।
 

Content Writer

Isha