Corona virus को लेकर सतर्क हुआ स्वास्थ्य विभाग, ईरान व इटली से आने वाले लोगों की होगी जांच

2/28/2020 11:57:13 AM

फरीदाबाद (दीपक पांडेय) : कोराना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्कता बरत रहा है। ताकि बीमारी का संक्रमण किसी भी तरह से न फैल सके। जिला स्वास्थ्य विभाग चीन, जापान, थाईलैंड, नार्थ कोरिया, सिंगापुर के अलावा अब ईरान, इटली व साउथ कोरिया से आने वाले लोगों में भी कोरोना वायरस की जांच करेगा।

इस संबंध में स्वास्थ्य निदेशालय ने वीरवार को आदेश जारी किया है। इसमें अधिकारियों से कहा गया है कि वह उक्त देशों से आने वाले लोगों को चिन्हत कर, उनकी स्वास्थ्य जांच करें, साथ ही उन्हें 28 दिन तक अपनी निगरानी में रखें। जिले में अब तक चीन व अन्य प्रभावित देशों से लौटे व्यक्तियों की संख्या 16 से बढ़कर 19 हो गई है। इनकी स्वास्थ्य जांच की गई है। अधिकारी के अनुसार इनमें से किसी में भी कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाए गए हैं।

बावजूद स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट है और सभी लोगों से संपर्क में है।  उनके परिजनों व पड़ोसियों से भी हाल-चाल ली जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के सीएमओ डॉ. कृष्ण कुमार ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन  ने चीन, जापान, थाईलैंड, नार्थ कोरिया, सिंगापुर के अलावा वीरवार को ईरान, ईटली व साउथ कोरिया से आने वाले लोगों के भी कोरोना वायरस की जांच करने के निर्देश दिए हैं।

भारत सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए चीन से फ्लाइट के आवागमन पर रोक लगा दी है। ऐसे में संभावना है कि चीन में फंसे लोग उक्त देशों से होते हुए देश में आ सकते हैं या आ रहे हैं। इनमें कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका है। इसलिए इनकी जांच के आदेश पहले ही दिए गए हैं। 

28 दिन रखी जाएगी निगरानी
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गाइडलाइंस जारी कर चीन, जापान, थाईलैंड, नार्थ कोरिया, सिंगापुर के अलावा ईरान, ईटली व साउथ कोरिया से लौटने वाले लोगों पर 28 दिन निगरानी रखने के आदेश दिए हैं। स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार सभी की रोग प्रतिरोधक क्षमता अलग होती है। कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्ति में वायरस संक्रमण की पुष्टि पहली जांच में ही हो जाती है। 

Isha