कोरोना वायरस के हरियाणा में दस्तक देने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, जारी की एडवाइजरी

1/29/2020 6:31:50 PM

डेस्कः चीन से स्थानांतरित हुआ क्रोना वायरस को लेकर लोगों में एक भय का माहौल बन गया है जिसको लेकर पूरे भारत में अडवाइजरी जारी की गई है की इस से कैसे निपटा जाए।  वही हरियाणा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला स्तर पर एडवाइजरी जारी कर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को हाई अलर्ट पर रखा गया है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस के हरियाणा में भी 7 संदिग्ध मरीज सामने आए हैं।
कैथल के जिला स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना वायरस को लेकर डॉक्टरों को स्वास्थ्य विभाग प्रशिक्षण केंद्र में कोरोना वायरस से बचने के लिए डॉक्टरों को प्रशिक्षित कर रहा है वही जिला नागरिक हस्पताल में कोरोना वायरस से संदिग्ध लोगों के लिए आइसोलेशन वार्ड भी तैयार किया गया है। 

फतेहाबाद(रमेश)- करोना वायरस को लेकर जहां कई देश चिंतित नजर आ रहे हैं। वहीं प्रदेश सरकार द्वारा भी सभी जिलों में एडवाईजरी कर इस मामले में उचित कदम उठाने को कहा गया है। फतेहाबाद का स्वास्थ्य विभाग भी इसे लेकर मुस्तैद नजर आ रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले के सभी नागरिक अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में करोना से निपटने और उससे बचाव के लिए तैयारियां की जा रही हैं। जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में आईसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं और पर्याप्त दवाओं के स्टॉक के होने की बात भी कही जा रही है। 

पानीपत (सचिन )- कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों के मामले सामने आते ही स्वस्थ विभाग  प्रदेश भर में अलर्ट जारी करते हुए हर जिले के सामान्य हस्पताल में इन  लिए अलग वार्ड बनाने के निर्देश दिए है ,पानीपत डिप्टी  सीएमओ शशि गर्ग ने बताया की हरियाणा स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ सूरजभान कंबोज ने प्रदेश के सभी जिलों के सिविल सर्जन को कोरोना वायरस को लेकर दिशा निर्देश जारी किये गए है । उन्होंने कहा कि भारत सरकार की एडवाइजरी के अनुसार हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने भी चीन से आने वाले हर व्यक्ति के जांच जारी और उनको अंडर ऑब्सर्वेशन में रखने व सैंपल लेने की प्रक्रिया की जा रही है। 


यमुनानगर(सुमित)- चाइना एक ऐसा देश है जहां व्यापार के सिलसिले में भारत के लगभग हर शहर से व्यपारी नियमित रूप से आते जाते रहते हैं। यमुनानगर भी ऐसे टॉप 10 शहरों में आता है, यहां सबसे बड़ा प्लाईबोर्ड उद्योग है, एक थर्मल प्लांट है जहां से चाईनीज़ इंजीनियर रोटीन में अपने देश आते जाते रहते हैं। लिहाजा स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है और ट्रामा सेंटर में एक आइसोलेशन रूम बना दिया गया है यही नही एक हाईटेक एम्बुलेंस को इस बीमारी से लड़ने के सभी आधुनिक उपकरणों के साथ 24 घंटे तैयार रखा गया है।


करोना वायरस के लक्ष्ण
संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाने से, कार में सफर करने से, एक कमरे में रहने से या छूने से फैलने वाले इस खतरनाक और जानलेवा वायरस के लक्षण शुरू तो साधारण सी खांसी जुखाम से होते हैं। लेकिन अगर यह 28 दिनों तक ठीक न हो तो यह वॉयरस धीरे-धीरे मरीज के फेफड़ों तक पहुंचकर घातक इंफेक्शन कर देता हैं, जिससे मरीज की मौत भी हो सकती है। चाइना में कोरोना वायरस अबतक करीब 106 लोगों को निकल चुका है और सैंकड़ों जिंदगियां मौत से जूझ रही हैं।

 

 

Isha