डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग कर रहा घर-घर सर्वे

7/16/2020 11:44:08 AM

पलवल (ब्यूरो) : सिविल सर्जन डा.ब्रह्मदीप सिंह की अध्यक्षता मे जिला अस्पताल पलवल में एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें सिविल सर्जन ने सभी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि मलेरिया से बचने के लिए हमे मच्छर की उत्पत्ति को होने से रोकना है क्योकि अमूमन देखा जाता है कि घरों के आस-पास या फिर रास्ते में छोटे-छोटे गड्ढों मे पानी भर जाता है। घरो में बिना ढके हुए पानी जैसे हौदी, कूलर, फ्रिज में बर्फ के पानी की ट्रे में पानी एकत्रित हो सकता है, जिसके कारण मच्छर उस ठहरे हुए एकत्रित पानी मे अंडे देते है। परिणाम स्वरूप मलेरिया व डेंगू की बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की बढ़ोतरी तेजी से होती है।

उन्होंने तुरंत प्रभाव से मलेरिया उन्मूलन की टीमो द्वारा ठहरे हुए पानी मे काला तेल व टेमिफोस की दवाई डलवाने के दिशा-निर्देश दिए है, जिससे मच्छरों की उत्पत्ति पर रोक लग सके। सिविल सर्जन ने बताया कि जिला पलवल में मलेरिया की जांच के लिए पिछले महीने तक 57 हजार 871 से ज्यादा बुखार के मरीजों की जांच की जा चुकी है, जिसमें 11 मलेरिया के मरीज पाए गए है। जिले में मलेरिया  विभाग की टीमो के द्वारा घरो मे लार्वा की जांच करवाई गई है। मच्छर का लार्वा पाया जाने पर 270 घरो मे चेतावनी सम्बन्धी नोटिस भी दिए जा चुके है।

पलवल शहर के सभी 32 वार्ड मे नगर परिषद के साथ मिलकर फोगिंग करवाई गई है तथा कुछ कॉलोनियों में जहा पर मलेरिया व डेंगू के ज्यादा मामले आते है, उन सभी मे दोबारा से फोगिंग की एक्टिविटीज करवा दी गई है। इसके साथ ही 248 तालाबों व जोहोड़ो में लार्वाभक्षी गाम्बुजिया मछली भी डलवा दी गई है। जून के महीने को समस्त जिले मे एंटी मलेरिया माह के रूप मे मनाया गया, जिसमें सभी गांवो मे आशा व एमपीएचडब्ल्यू (मेल) ने घर-घर जाकर मलेरिया रोधी एक्टिविटीज की और लोगों को मलेरिया व डेंगू के प्रति जागरूक किया। उपसिविल सर्जन मलेरिया डा. राजीव बातिस ने बताया कि बायोलॉजिस्ट अर्बन पलवल की टीमो द्वारा शहर मे लार्वा चेक करने के लिए सर्वे करवाया जा रहा है, जिसमे ब्रीडिंग चेकर, फील्ड वर्कर द्वारा घर-घर जाकर मलेरिया उन्मूलन सम्बन्धी सभी आवश्यक कार्यवाही करवाई जा रही है।

Edited By

Manisha rana