कोरोना वायरस पर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट, अस्पतालों को पूरी निगरानी के दिए निर्देश

1/23/2020 11:17:51 AM

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : चीन के वुहाना शहर में जानलेवा कोरोना वायरस आने की खबर के बाद हरियाणा के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने भी फरीदाबाद समेत सभी 22 जिलों में अर्लट जारी कर दिया है। वहीं जिला चिकित्सा विभाग ने शहर के सभी निजी अस्पतालों को भी पूरी निगरानी के निर्देश जारी किए हैं। डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. रामभगत ने बताया कि कोरोना नामक वायरस को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। कोरोना वायरस ने चीन में आतंक मचा रखा है।

इस वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए हैं। सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार या फिर निमोनिया के लक्षण से मिलते-जुलते किसी भी मरीज के बारे में तुरंत जिला स्वास्थ्य विभाग को सूचित करने की एडवाजरी बुधवार को जारी की गई है। इस संबंद्ध में सभी निजी अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों व ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज सहित इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की जिला प्रधान को निर्देश जारी किए गए हैं।

डॉ रामभगत ने बताया कि चीन के वुहाना शहर में 41 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। इसमें से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि गंभीर निमोनिया के मिलते जुलते लक्षण से पीड़ित मरीज को कोरोना संक्रमण की शिकायत हो सकती है, हालांकि इसकी पुष्टि पुणे स्थित लैब से की जा सकेगी। संदेह की स्थिति में मरीज के सैंपल लैब में जांच के लिए भेजे जाएंगें।

 

Isha