स्वास्थ्य विभाग ने चलाया जागरुकता अभियान, कर्मचारी घर पहुंच समझा रहे डेंगू से बचाव के उपाय: उषा गुप्ता

10/23/2021 3:07:57 PM

चंडीगढ़ (धरणी) : प्रदेश में बढ़ रहे डेंगू मरीजों की संख्या के चलते जहां आमजन चिंतित नजर आने लगा है, वहीं स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को जागरूक करने के लिए डोर टू डोर पहुंचने का बीड़ा उठाया हुआ है। साथ ही साथ विभाग ने मरीजों के इलाज संबंधी तैयारियां भी पूरी कर ली हैं।

इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के निदेशक उषा गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि आज प्रदेश में डेंगू के मरीजों की कुल संख्या 2646 है। जिसमें सबसे अधिक केस पंचकूला में 331, सिरसा में 271, फतेहाबाद में 206, सोनीपत में 192, गुरुग्राम में 184, नूह में 175 और फरीदाबाद में 173 केस सामने आए हैं। लेकिन स्थिति बिल्कुल नियंत्रण में है। डेंगू को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। हमारे कर्मचारी घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं और डेंगू संबंधित बचाव में किस प्रकार के कदम उठाने चाहिए वह जानकारियां दे रहे हैं। गुप्ता ने बताया कि इस बारे में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज और स्वास्थ्य विभाग के एडीशनल चीफ सेक्रेट्री राजीव अरोड़ा द्वारा 2-3 वीडियो कॉन्फ्रेंस इस बारे में की गई है। जिसमें सभी सिविल सर्जन को हिदायतें दी गई हैं कि अपने प्रीवेंटिव, प्रोमोटिव और क्यूरेटिव इंतजाम करें।

गुप्ता ने बताया कि अभी तक प्रदेश में डेंगू के कारण कोई भी मौत नहीं हुई है और हमारे स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी घर-घर जाकर लोगों को समझा रहे हैं कि मच्छर से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहने, घर में आसपास कहीं भी लंबे समय तक पानी जमा न होने दें, मच्छरदानी का प्रयोग अवश्य करें और रविवार को ड्राई डे मनाते हुए घर की सफाई करें। आसपास जमा पानी को साफ करें। फूलदान- कूलर- वाटर टैंक इत्यादि की अच्छी तरह से सफाई करें।

उषा गुप्ता ने बताया कि सभी सरकारी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के इलाज के लिए स्पेशल वार्ड बनाए गए हैं। जिनमें इस इलाज संबंधित विशेष इंतजाम किए गए हैं और सभी डेंगू के मरीजों का इलाज बिल्कुल मुफ्त किया जा रहा है। सरकार द्वारा सभी प्राइवेट और सरकारी ब्लड बैंक को भी हिदायत दी गई हैं कि डेंगू मरीज को प्लेटलेट संबंधी कोई भी दिक्कत नहीं आनी चाहिए। अभी सिविल सर्जन को भी आदेश पारित किए गए हैं कि सरकारी फैसिलिटी में आए किसी भी मरीज के लिए अगर प्राइवेट किसी संसाधन- किसी मशीन का उपयोग भी करना पड़े तो करें। मरीज की मृत्यु किसी भी तरह से प्लेटलेट की कमी से नहीं होनी चाहिए। हमारे सभी सिविल सर्जन चिकित्सक डेंगू के मरीजों के इलाज पूरी गंभीरता से कर रहे हैं।

उषा गुप्ता ने बताया कि आज प्रदेश में कॉविड पूरी तरह से कंट्रोल में है। कहीं इक्का-दुक्का ही केस सामने आ रहे हैं। जो भी एक्टिव केस अस्पतालों में हैं वह भी लगभग स्वस्थ हो चुके हैं। प्रदेश सरकार वैक्सीनेशन को बड़े उत्सव के रूप में मना रही है। आज प्रदेश में ढाई करोड़ से भी अधिक आबादी को पहली डोज दी जा चुकी है और सिरो सर्वे के राउंड 3 में 76 फ़ीसदी से अधिक सिरो पॉजिटिविटी पाई गई है। जो कि बेहद अच्छा परिणाम है। हम जल्द ही पहले डोज के मामले में शत प्रतिशत टारगेट को प्राप्त कर लेंगे। हरियाणा प्रदेश वैक्सीन के मामले में अग्रणीय प्रदेशों में से एक है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 

Content Writer

Manisha rana