बढ़ते डेंगू के मामलों को देखते हुए हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग, चेकिंग के लिए लगाई 50 टीम

10/17/2021 5:15:05 PM

फतेहाबाद (रमेश भट्ट): फतेहाबाद में बढ़ते डेंगू के मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। स्वास्थ्य विभाग ने शहर को पांच जोन बांटकर 100 हेल्थ वर्कर्स की 50 टीमों को शहर के हर घर की चेकिंग के लिए लगा दिया है।

फतेहाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी वीरेश भूषण भी स्वयं एक टीम के साथ फील्ड में उतर आए हैं। सीएमओ के नेतृत्व में टीम के घर घर जाकर चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान दर्जनभर से अधिक स्थानों पर डेंगू का लार्वा मिला, जिसे विभाग की टीम ने दवा छिड़क कर नष्ट कर दिया और लोगों को नोटिस जारी किया गया। इसके साथ ही कुछ ऐसे स्थान पर डेंगू के लार्वा मिले हैं, जहां पहले चेकिंग दौरान भी लार्वा मिला था और उन्हें नोटिस भी जारी किया गया था। लापरवाही बरतने और दोबारा उसी स्थान पर लार्वा मिलने पर स्वास्थ विभाग ने कुछ लोगों पर जुर्माना भी लगाया है। 

सीएमओ वीरेश भूषण ने जानकारी देते हुए बताया कि फतेहाबाद में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बीते दिनों फतेहाबाद की करीब करीब हर कॉलोनी और मोहल्ले से डेंगू रिपोर्ट हुआ है। बढते डेंगू मामलों को देखते विभाग ने योजना बनाई है कि आने वाले 3-4 दिनों तक शहर के हर घर को चेक किया जाएगा। इसके लिए विभाग के 100 लोगो की 50 टीमें बनाई गई है जो 5 सुपरवाइजरों के नेतृत्व में घर घर जाकर सर्वे करेंगी। 

सीएमओ ने लोगों से अपील भी की है कि वे आस-पास पानी को जमा न होने दें। जिला वासी सप्ताह में एक दिन अपने कूलरों को सुखा कर साफ करें, टंकियों को साफ करें, फ्रीज की ट्रे को साफ करें और गमलों या अन्य किसी स्थान पर यदि पानी रुका हुआ है तो उसे साफ कर दें या उमसें तेल डाल दें ताकि मच्छर के लार्वा को पनपने का मौका न मिल सके।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam