स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट हैक कर हैकर ने बनाए 20 फर्जी जन्म प्रमाण पत्र

7/6/2021 3:39:21 PM

कैथल(जोगिद्र):  स्वास्थ्य विभाग के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र किठाना व करोड़ा में रजिस्टर्ड साइट व पासवर्ड हैक कर फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने का मामला सामने आया है। हैकर ने बैक डेट में आनलाइन नाम दर्ज किया हैं। इनमें वर्ष 1958, वर्ष 1960 व वर्ष 1965 की भी एंट्री दर्ज कर 20 के करीब प्रमाण पत्र बनाए गए हैं। दोनों स्वास्थ्य केंद्रों में न केवल कैथल जिले के कलायत सहित अन्य गांव से बल्कि दूसरे जिले करनाल, कुरुक्षेत्र व राजस्थान, जयपुर तक के फर्जी प्रमाण पत्र आनलाइन दर्ज करते हुए तैयार किए गए हैं।

विभाग की तरफ से जन्म प्रमाण पत्र को लेकर किए गए आनलाइन आवेदनों को रजिस्टर में रिकार्ड कर जब नंबरों को मिलान किया तो इस बारे में पता चला। इसके बाद सीनियर अधिकारियों को इस बारे में जानकारी दी। पहले तो विभागीय अधिकारियों को लगा की पोर्टल किसी कारणों से बंद है, लेकिन जब सच्चाई सामने आई तो विभागीय अधिकारी भी हैरान रह गए। कइयों का रजिस्ट्रेशन इस तरह से दिखाया गया है कि उनका जन्म पीएचसी करोड़ा में हुआ उनको जन्मतिथि 1958 की है जबकि पीएचसी बना सन 1990 में।

इसके बाद करोड़ा पीएचसी की तरफ से पूंडरी तो किठाना पीएचसी के प्रभारी की तरफ से राजौंद पुलिस थाना में शिकायत दर्ज करवाई गई है। पुलिस विभाग की तरफ से इस मामले की जांच साइबर पुलिस टीम को दी गई है। विभागीय अधिकारियों से मिली जानकारी अनुसार पूरे प्रदेश में साइट हैक कर करीब 400 फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाए गए हैं। इनमें पंचकूला में सबसे ज्यादा एंट्री दर्ज की गई हैं।

बताया कि स्वास्थ्य केंद्र करोड़ा के रजिस्ट्रार जन्म व मृत्यु पंजीकरण की किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा इमेल आइडी व पासवर्ड हैक करके सत्य नारायण पुत्र रामधारी गांव ढूंढवा तहसील कलायत, जिला कैथल का अवैध तरीके से जन्म प्रमाण पत्र आनलाइन दर्ज करवाते हुए बनाया गया है। इस पीएचसी में करीब 12 एंट्री इस तरह की फर्जी मिली है। इसी प्रकार किठाना पीएचसी की तरफ से भी राजौंद पुलिस थाना में साइट हैक कर फर्जी तरीके से जन्म प्रमाण पत्र बनाने का मामला सामने आने के बाद पुलिस में शिकायत दर्ज की गई है।

पिछले दिनों पंचकूला में चार फर्जी साइटों को हैक कर करीब 209 फर्जी रजिस्ट्रेशन बनाए गए थे। इनमें दो जन्म प्रमाण पत्र तो जारी भी किए जा चुके हैं। पंचकूला में इस तरह की फेक साइटें मिलने के बाद पूरे प्रदेश में सीएसआर के पोर्टल पर साइटों की जांच विभाग की तरफ से की जा रही है।  सीएचसी के तहत आने वाले करोड़ा व किठाना स्वास्थ्य केंद्र में साइट हैक कर फर्जी तरीके से जन्म प्रमाण पत्र बनाने का मामला सामने आने के बाद उच्चाधिकारियों ने इसकी जानकारी ली और तुरंत दूसरे पीएचसी व सीएचसी का रिकॉर्ड भी चेक करवाया। 
 

Content Writer

Isha