निर्माण स्थल पर मच्छर का लार्वा मिला तो बिल्डर के खिलाफ होगी कार्रवाई- एडीसी

4/25/2024 6:44:08 PM

गुड़गांव, (ब्यूरो): किसी भी निर्माण स्थल पर जलभराव और उसमें मच्छरों का लारवा पाया गया तो संबधित प्राइवेट बिल्डर के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर आयोजित हुई टास्क फोर्स की मीटिंग में एडीसी हितेश कुमार मीणा ने आज यह बात कही। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला को मलेरिया से मुक्त रखने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

मलेरिया के मच्छर ना पनपें, इसके लिए आवश्यक है कि कहीं भी घर, ऑफिस या निर्माण स्थल पर जलभराव नहीं होना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने गुरूग्राम जिला के गांवों और शहरों में जलभराव वाले स्थानों पर काला तेल डालकर या गंबुजिया मछली छोड़ कर  लारवा को मारने की कोशिश की है। इस कार्य में आम जनता को भी सहयोग करना चाहिए। जिसके लिए हर रविवार को घर में ड्राई डे रखा जाए और जिस किसी बर्तन, गमले, पुराने टायर, कूलर आदि में पानी भरा है तो उसकी सफाई की जाए। इसके अलावा घर व कार्यस्थल को साफ-सुथरा रखें। उन्होंने बताया कि लारवा पाए जाने पर 54 भवन मालिकों को नोटिस देकर चालान काटे गए हैं।

 

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि जिला के सभी सरकारी कार्यालयों में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए, जो कि हर शुक्रवार को दफ्तर में सफाई का करवाना सुनिश्चत करेगा। जिससे कि मच्छर को पनपने का मौका ना मिले। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम व मानेसर नगर निगम तथा पंचायत विभाग अपने क्षेत्र में फोगिंग करवाने का शेड्यूल तैयार कर ले। मलेरिया की रोकथाम के लिए फोगिंग करवाना आवश्यक है। उन्होंने यह भी स्पष्टï किया कि जिला के किसी प्राइवेट अस्पताल में डेंगू के टेस्ट के लिए 600 रूपए से अधिक फीस ली जाती है तो इसकी शिकायत जिला प्रशासन को दें, ताकि अस्पताल प्रबंधन के विरूद्घ कार्यवाही की जा सके।

 

एडीसी ने बताया कि विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर जिला के राजकीय विद्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों तथा आंगनबाड़ी सैंटरों में जनचेतना रैली, पोस्टर मेकिंग आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सीएमओ डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि जिला में मलेरिया आदि बीमारियों की रोकथाम के लिए सक्रिय रूप से रोगियों की शारीरिक जांच का अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पुलिस थानों में रखी गई कंडम गाड़ियां, रोडवेज परिसर में रखे पुराने टायरों में पानी भरा हो तो उसकी सफाई करवा दें। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. जेपी  राजलीवाल ने खसरा व मलेरिया के टीकाकरण अभियान पर विस्तार से रिपोर्ट प्रस्तुत की।

 

 

Content Editor

Pawan Kumar Sethi