आशा वर्कर अब 450 दिनों तक करेंगी बच्चों की केयर, घर जाकर देखेंगी बच्चों की हर एक्टिविटी

1/3/2020 12:10:39 PM

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : जिले में शिशु मृत्यु दर व कुपोषण रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने आशा वर्करों के कार्य दिवस को बढ़ा दिया है। अब हर आशा वर्कर को 2000 परिवारों में जन्म लेने वाले नवजातों की सार संभाल पर विशेष ध्यान देंगी और 15 माह तक उनकी हर एक्टिविटी पर नजर रखी जाएगी। इससे पहले आशा वर्कर मात्र 42 दिनों तक ही बच्चों की देखरेख करती थी। इससे बच्चों के मानसिक एवं शारीरिक विकास की सही जानकारी नहीं विभाग को नहीं मिल पा रही थी।

लेकिन अब विभाग ने आशाओं को कार्य दिवस बढ़ाकर 450 दिन कर दिए हैं। जिससे बच्चों की सही सार संभाल हो सके और विभाग को उनके शारीरिक व मानसिक विकास की जानकारी मिल सके। अधिकारियों की माने तो इसके लिए आशाओं को अगले हफ्ते से 5 दिनों की ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्हें कैसे बच्चों के ग्रोथ रिपोर्ट को बनाने के बारे में बताया जाएगा। ट्रेनिंग के दौरान उन्हें बताया जाएगा कि विजिट के दौरान वह किस तरह से एचबीवाईसी कार्ड को भर सकेंगे।

इसमें माह दर माह बच्चों के शारीरिक विकास की जानकारी भरनी होती है। जिले की 1032 आशा वर्करों को पांच दिन की ट्रेनिंग मिलेगी। एचबीवाईसी के तहत प्रशिक्षण देकर पूरी तरह से ट्रेंड किया जाएगा। ट्रेनिंग के बाद आशा का मूल्यांकन जांचने के लिए परीक्षा भी होगी। प्रशिक्षण का यह कार्य अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगा। जनवरी माह में इस प्रशिक्षण के माध्यम से सभी आशाओं को ट्रेंड कर दिया जाएगा। प्रशिक्षण में मातृ एवं बाल सुरक्षा कार्ड व एचबीवाईसी कार्ड भरने की पूरी जानकारी दी जाएगी।

Isha