स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर दिए दिशा-निर्देश

6/14/2022 12:06:12 PM

गुडग़ांव: प्रदेश के स्वास्थ्य व गृहमंत्री अनिल विज ने आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को उमंग के साथ मनाने के लिए प्रदेश के सभी जिलो के उपायुक्तों तथा अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की और कहा कि 21 जून को मनाए जाने वाले योग दिवस कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों को शामिल करें।  इस बार 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का थीम है ‘योगा फॉर ह्यूमेनिटी।

विज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से सन्-2015 से पूरे विश्व में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। सरकारी तौर पर जिला स्तर और ब्लॉक स्तर पर योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से एक दिन पहले 20 जून को दौड़ होगी और उसके बाद योगाभ्यास होगा।  इस कार्यक्रम में सभी लोगों को शामिल करें और कार्यक्रम को सीमाओं में बांधकर ना रखें। विश्वविद्यालय व स्कूलों के विद्यार्थियों, ग्राम पंचायत के सदस्यों, सेना, अर्धसैनिक बलों, योग से जुड़ी संस्थाओं के सदस्यों, खिलाडिय़ों तथा जितने भी संगठन व संस्थाएं हैं उनके ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस आयोजन में आंमत्रित करें।

इस दौरान गुरूग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि गुरूग्राम में योग का जिला स्तरीय कार्यक्रम सैक्टर-38 के ताउ देवी लाल स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। ब्लॉक स्तर के कार्यक्रम सोहना, पटौदी तथा फरूखनगर में आयोजित होंगे। योग की ट्रेनिंग जिला में पहले ही शुरू की जा चुकी है। पहली तीन दिन की ट्रेनिंग 28 से 30 मई तक आयोजित की गई और दूसरी ट्रेनिंग 1 से 3 जून तक करवाई गई। 

तीसरी ट्रेनिंग 9 से 11 जून तक और अब चौथी ट्रेनिंग 13 से 15 जून तक करवाई जा रही है। पायलेट रिहर्सल तथा दौड़ का आयोजन 20 जून को प्रात: 6 बजे ताउ देवी लाल स्टेडियम से किया जाएगा। दौड़ के बाद प्रतिभागी स्टेडियम में योगाभ्यास भी करेंगे।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का राज्यस्तरीय कार्यक्रम भिवानी में होगा। इसके अलावा, ब्रैंड इंडिया ग्लोबली पर फोकस करते हुए प्रदेश में 2 आइकोनिक स्थानों पर योग का कार्यक्रम करवाया जाएगा। यह 2 स्थान है हिसार का राखीगढ़ी और कुरूक्षेत्र। राखीगढ़ी में केन्द्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर मुख्य अतिथि होंगे जबकि कुरूक्षेत्र में गुडग़ांव के सांसद व केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह मुख्य अतिथि होंगे।
 

Content Writer

Isha