स्वास्थ्य मंत्री ने किया ऑटोमैटिक डिसइन्फेक्शन चैम्बर का शुभारम्भ, बोले...

4/11/2020 10:02:07 AM

अम्बाला छावनी (जतिन) : स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने नागरिक अस्पताल में तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा तैयार किए गए ऑटोमैटिक डिसइन्फेक्शन चैम्बर का शुभारंभ किया। इस दौरान उनके साथ सिविल सर्जन अम्बाला डा. कुलदीप सिंह, प्रिंसीपल राजीव सपरा, डा. विनय, डा. शीलकांत पजनी व डा. तुली सर्जन भी मौजूद रहे।

प्रत्येक व्यक्ति का इस टनल से गुजरने के बाद होगा अस्पताल में प्रवेश
गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ऑटोमैटिक डिसइन्फेक्शन चैम्बर का उद्घाटन करने के उपरांत कहा कि तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा पूरे हरियाणा के सरकारी अस्पतालों में इस तरह के चैम्बर लगाए जाएंगे ताकि अस्पताल में आने वाले व्यक्तियों की पूरा शरीर सैनिटाइज होने के उपरांत वह अंदर जा सकें। उन्होंने कहा कि पूरा शरीर सैनिटाइज होने से इंफैक्शन के फैलने को रोका जा सकता है। आज यह पहला ऑटोमैटिक डिसइन्फेक्शन चैम्बर इस अस्पताल में लगाया गया है।

इससे पहले चंडीगढ़ सचिवालय में भी यह लगाया जा चुका है। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि अस्पताल में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इस टनल के माध्यम से ही अस्पताल के अंदर प्रवेश करवाएं। उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव बारे स्वास्थ्य की दृष्टि से सभी व्यापक प्रबंध किए जा चुके हैं। लोगों को डरने या घबराने की जरूरत नहीं है।

सैंसर के माध्यम से व्यक्ति होगा पूरी तरह सैनिटाइज
राजकीय बहुतकनीकी संस्थान अम्बाला शहर के प्रिंसीपल राजीव सपरा ने बताया कि यह पहला ऑटोमैटिक डिस्इनफैंक्शन चैम्बर यहां पर लगाया गया है, जो सैंसर के माध्यम से अंदर प्रवेश करने वाले व्यक्ति को यह पूरी तरह से सैनिटाइज करेगा। इस चैम्बर के बाहर 15 लीटर की टैंकी लगाई गई है तथा एक समय में एक ही व्यक्ति इस चैम्बर में प्रवेश कर सकता है। इस चैम्बर पर करीब 17 से 20 हजार रुपए की लागत आती है। पूरे प्रदेश में तकनीकी शिक्षा के सौजन्य से इसे बनाने का काम किया जा रहा है ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

Edited By

Manisha rana