स्वास्थ्य मंत्री ने अफसरों के साथ की समीक्षा बैठक, 10 अफसर सस्पैंड

9/5/2018 9:51:44 AM

चंडीगढ़(पांडेय): स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज प्रदेश के विभिन्न जिलों में नकली मावा, पनीर या दूध से बने अन्य पदार्थों के नमूने एकत्र करने में लापरवाही बरतने के आरोप में 2 जिलों के खाद्य सुरक्षा अधिकारी तथा 8 चिकित्सा अधिकारियों को निलंबित करने के आदेश दिए हैं। गत दिनों पंजाब के मोहाली में नकली मावा मिलने के बाद ही हरियाणा के खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के निदेशक डा. साकेत कुमार के आदेश पर प्रदेशभर में नकली मावा व पनीर के सैम्पल भरने का अभियान चलाया गया था। इस अभियान में इन अफसरों ने सैंपल भरने में कोताही बरती। इसी मामले में मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की। 

मंत्री विज ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में नकली दूध से बने खाद्य पदार्थों के नमूने एकत्र करने के आदेश दिए थे परंतु आंकड़े संतोषजनक न पाए जाने के कारण हिसार के खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रेम सिंह तथा करनाल के श्यामलाल महीवाल को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा इस कार्य के लिए विभिन्न जिलों में तैनात 8 चिकित्सा अधिकारियों को भी निलंबित करने को कहा गया है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य के सभी जिलों में इस सीजन के दौरान कुल 213 नमूने एकत्र किए गए हैं, जिनमें सबसे अधिक 22 नमूने गुरुग्राम में एकत्र किए गए हैं। फतेहाबाद में 20, पंचकूला व फरीदाबाद में 16, जीन्द में 13, रेवाड़ी व कैथल में 12, सिरसा व मेवात में 11, अम्बाला, पलवल, सोनीपत व यमुनानगर में 10-10 नमूने एकत्र किए हैं। विज ने कहा कि जिन जिलों में हैल्थ अफसर नहीं हैं वहां मैडीकल अफसरों को नामित किया गया है लेकिन इस बार के अभियान में कई मैडीकल अफसरों ने अपनी ड्यूटी का निर्वहन ठीक ढंग से नहीं किया।
 

Rakhi Yadav