CORONA: दिल्ली से सटे हरियाणा के इन 4 जिलों में बढ़ रहा खतरा, विज ने की बार्डर सील करने की मांग

5/28/2020 5:06:46 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा में कोरोना के बढ़ते केसों के मद्देनजर गृह एवं स्वास्थय मंत्री  अनिल विज ने लिया कड़ा संज्ञान। उन्होंने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर दिल्ली बॉर्डर सील करने के लिए कहा। लिखिल पत्र में उन्होंने लिखा है  कि दिल्ली के साथ लगते हरियाणा के जिलों में कोरोना के केस बढ़ते जा रहे है। इसका मुख्य कारण दिल्ली से सटे हरियाणा राज्य के जिलों में दिल्ली के लोगों का हरियाणा में प्रवेश होना है। पिछले एक सप्ताह के डाटा से यह प्रतीत होता है कि फरीदाबाद, गुरूग्राम, झज्जर और सोनीपत जिलों में कोरोमा के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है।
 


उन्होंने ने कहा कि दिल्ली से जुड़े क्षेत्रों में कोरोना की संख्या बढ़ती जाना चिंता जनक है जिन केटेगरी को केन्द्रीय गृह मंत्रालय व कोर्ट ने छूट दी है के इलावा अन्य लोगों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाया जाए। अमेरिका से डिपोर्ट होकर आए लोगों को विदेशों में भेजने वाले कबूतरबाजी में लगे लोगों पर शिकंजा कस दिया गया है और एक एक व्यक्ति से लाखो रुपया कबूतरबाजी में लगे लोगों ने वसूला है। इस संबंध में कुछ मुकद्दमे दर्ज हो चुके हैं। विज ने कहा कि लॉकडाउन 5 जरूर होना चाहिए क्योंकि कोरोना जैसे बड रहा है चिंताजनक है।

धान की फसल को लेकर हमने किसानों के हित में योजना बनाई है।  40 मीटर तक जहां पानी नीचे चला गया है वहां धान की बुवाई ना करे इसकी अपील किसानों से की है इसके इलावा हमने छोटे किसानों को 2 एकड़ जमीन में धान बुवाई की छूट भी दे दी है । बाढ़ ग्रस्त एरिया में सरकार अटल भू जल योजना पर काम कर रहे है । इसके इलावा जहां धान नही बिजी जायेगी वहां किसानों को 7000 प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा भी दिया जायेगा । उन्होंने कांग्रेस पर हमला करते कहा कि अगर समझ होती तो सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते  किसान की समस्या का ध्यान रखते पानी के गिरते जल स्तर का ध्यान रखते किसी को बरगलाकर उनकी राजनीति नही चमक सकती । 

टिड्डी दल एक बड़ी गंभीर समस्या है क्योकि यह जहां भी हमला करता है भारी नुकसान करता है। हम  तरीके से इसका मुकाबला करेंगे। हमे संकेत मिले है कि इसका असर पश्चमी हरियाणा में हो सकता है । विधायको के मसले पर विज ने कहा कि सीएम का बयान किसी का फ़ोन सुना है नहीं सुना यह अलग बात है हमने अधिकारियों से कहा है कि विधायक की बात की अनदेखी ना कि जाए। 

 

 

Isha