गर्मी से ‘हाहाकार’, पक्षियों का हीट वेव से हो रहा बुरा हाल

6/10/2022 4:16:38 PM

गुरुग्राम(मोहित): साइबर सिटी गुरुग्राम में पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। गर्मी अपना सितम इंसानो के साथ-साथ बेजुबान पक्षियों पर भी ढहा रही है।  पिछले एक सप्ताह से गुरुग्राम में पारा 40 डिग्री से कम होने के नाम नहीं ले रहा है। मौसम विभाग ने भी लोगों को आगाह किया है कि आने वाले एक सप्ताह तक भी हीट वेव से कोई राहत नहीं मिलने वाली।  ऐसे में साइबर सिटी की बढ़ती गर्मी के कारण बेजुबान पक्षी हीट वेव का शिकार हो रहे है। पक्षियों में कमजोरी, डायरिया की शिकायत हो रही है जिन्हें पक्षी अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है।

पक्षी अस्पताल के चिकित्सक की मानें तो मई महीने में टोटल 219 से ज्यादा पक्षी बीमार हुए हैं। जिनमें से 70 से 80 पक्षी हीट वेव का शिकार हुए हैं। वहीं,  जून के पहले में सप्ताह में ही 2 दर्जन से ज्यादा पक्षी हीट वेव के शिकार हो चुके है। जून में अब तक करीब 45 बीमार पक्षियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बीमार होने वाले पक्षियों में कबूतर और तोते की संख्या अधिक है। यह दोनों ही पक्षी शहर के आसपास रहना पसंद करते हैं।

शहरी क्षेत्र से पेड़ों की संख्या तेजी से कम हुई है जिसके कारण इन पक्षियों के आशियाने भी खत्म हो गए हैं और इन्हें धूप में ही भटकना पड़ता है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह पक्षियों को बचाने के लिए पानी और दाने को घर के बाहर अथवा छत पर छांव में रखें ताकि पक्षियों को भटकना न पड़े।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Vivek Rai