कैमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 4 घंटे की मशक्कत के बाद भी नहीं पाया काबू

8/22/2020 9:39:45 AM

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनखड़) : बहादुरगढ़ में सुबह के समय एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। आग लगने से फैक्ट्री में रखा लाखों रुपए का कच्चा और तैयार माल जलकर राख हो गया। इतना ही नहीं आग लगने के कारण फैक्ट्री के भवन को भी भारी नुकसान पहुंचा है। आग इतनी भयानक है कि पिछले 4 घंटे से आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन अब तक  इस पर काबू नहीं पाया जा सका है।


इसी बीच आग बुझाने में जुटा फायर अधिकारी टंकिराम पालीवाल घायल हो गया। फायर अधिकारी फायर ब्रिगेड की गाड़ी पर खड़े होकर आग बुझाने के लिए दिशानिर्देश दे रहे थे। तभी संतुलन बिगड़ने से वो गाड़ी से नीचे गिर गए जिसके कारण उनके पैर में चोट आई है। फिलहाल उन्हें उपचार के लिए ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया है। वही आग की लपटों से उठने वाला धुआं आसमान में फैल गया। जिसे कई किलोमीटर दूर से भी देखा जा सकता है। सुबह 5:00 बजे लगी आग को बुझाने के फायर ब्रिगेड की 4 गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं।


फैक्ट्री के एचएसआईआईडीसी सेक्टर 16 के प्लाट नंबर 69 में रायजोल पेट्रो प्रोडक्ट नाम से चल रही थी और यहां इंजन ऑयल और ग्रीस तैयार किया जाता था। आग लगने के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल पाया है। मौके पर फायर ब्रिगेड के अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद हैं। फैक्ट्री मालिक को भी आग लगने की सूचना दे दी गई है। फैक्ट्री के अंदर अत्यंत ज्वलनशील केमिकल होने के कारण आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। यही कारण है कि 4 घंटे बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। फायर ब्रिगेड अधिकारियों ने झज्जर ऑफ रोहतक से भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग पर काबू पाने के लिए बुलाई हैं।

 

Manisha rana