बारिश व ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, 30 हज़ार प्रति एकड़ मुआवजा देने की उठाई मांग

1/18/2020 1:29:07 PM

कुरुक्षेत्र (रणदीप रौर) : धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के कई गांवों में बरसात व ओलावृष्टि होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है। बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से जहां मौसम में ठंड़क बढ़ गई है, वहीं ओलावृष्टि से आलू, टमाटर, सरसों, बरसीम सहित प्याज के पौधों की भी बर्बादी हुई है। किसानों ने इस नुकसान के मुआवजे की मांग की है वहीं विभाग इस नुकसान के गुणा भाग में जुटा हुआ है।



जानकारी के अनुसार धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के लाडवा कस्बे के अनेक गांवो में बीते दिनों से किसानों की फसले बर्बाद हो रही है और किसानों में हाहाकार मची हुई है। किसानों की बात यदि सही साबित हुई तो आने वाले दिनों में पशु चारे के लिए भी तरस जाएंगे। किसान नरेंद्र सिंह ने बताया कि आलू की फसल बर्बाद हो गई है साथ ही सरसों, बरसीम व पशु चारा भी ओलावृष्टि की भेंट चढ़ गया है। इसी तरह दूसरे किसान जय भगवान का भी कहना है कि जो 4 इंच तक ओलावृष्टि हुई है उससे किसान बर्बादी की कगार पर पहुंच गया है उन्होंने प्रति एकड़ 30 हजार रुपए मुआवजे की मांग की है।



वहीं कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ प्रदीप मील ने बताया कि लाडला के दो दर्जन गांव से 454 किसानों की शिकायतें मिली हैं और लगभग 2055 एकड़ कृषि भूमि पर इसका नुकसान हुआ बताया जा रहा है जिसका आंकलन किया जा रहा है। जिला राजस्व अधिकारी डॉक्टर चांदीराम ने बताया कि लाडवा के लगभग 14 गांव में ओलावृष्टि से 20% फसल खराब हो चुकी है जिसकी रिपोर्ट सरकार को भिजवाई जा चुकी है।

 

Isha