जरा संभलकर! हरियाणा में आफत की बारिश, अगले 3 दिन रहेगी जारी

7/17/2017 10:14:39 AM

भिवानी (अशोक भारद्वाज):हरियाणा प्रदेश में अभी तक मानसून की बारिश पीछे वर्षों की भांति कम आंकी गई है। लेकिन आज मौसम विभाग के मुताबिक तेज बारिश ने जहां तेज गर्मी और हुमस से निजात दिलाई है तो वहीं किसानों और कावड़ियों को भी लाभ पहुंचाया है। किसानों को आस है कि अच्छी बारिश हो जाए तो उनके खेतों से पीछे की भांति अच्छी फसल तैयार हो सके। 

17 से 20 तक रहेगी बारिश
भिवानी कृषि विज्ञानं केंद्र से कृषि विशेषज्ञ डॉ अत्तर सिंह ने कहा कि मौसम विभाग के अनुसार मानसून की बारिश 17 से 20 जुलाई तक रहेगी। जिन किसानों ने बाजरे,मूंग और ग्वार की फसल बारिश के बाद बिजाई कर सकते हैं। यदि तेज बारिश होती है तो कृषि विभाग से किसानों को सावधान रहने की सलाह दी गई है कि खेत से पानी निकाल दे ताकि फसल खराब न हो। 

उन्होंने कहा कि आजकल कुछ किसानों की कपास की खेती में तेले की बीमारी की शिकायत है। उन किसानों को कपास में बीमारी से बचने के लिए इमिडाक्लोप्रिड या कॉन्फीडोर दवा का छिड़काव करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ये दवा बाजार में सस्ती मिलती है इसलिए इसकी मात्रा अधिक नहीं बढ़ानी चाहिए। इससे मित्रकीट खत्म होते ही हैं साथ में ये पर्यावरण के लिए नुकसानदायी भी हैं। 

किसानों का कहना है कि आज बारिश का उन्हें इंतजार था। आज श्रावण के दूसरे सोमवार भोले नाथ लोगों पर खुश हुए हैं। इससे कावड़ियों को भी गर्मी के मौसम में राहत मिली हैं और आम लोगो के साथ-साथ इस बारिश का लाभ किसानों की फसलों को भी पहुंचेगा।