IRB एग्जाम देने आए परीक्षार्थियों को नहीं मिली हैल्प डैस्क की सुविधा

12/31/2018 5:05:50 PM

हिसार (ब्यूरो): भारतीय रिजर्व बटालियन में कांस्टेबल पद के लिए एग्जाम देने आए परीक्षार्थियों को रविवार के दिन हैल्प डेस्क की सुविधा नहीं मिली, जिस कारण अनभिज्ञ परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र ढंूढने में परेशानी का सामना करना पड़ा। परिणामस्वरूप, अधिकांश परीक्षार्थी निर्धारित समय से 30 मिनट लेट पहुंचे, जिस कारण एक तो परीक्षार्थी समय पर एग्जाम शुरू नहीं कर पाए तो दूसरा समय के अभाव में कई प्रश्न रामभरोसे छोड़ दिए। 

जिस कारण परीक्षार्थियों के चेहरे मायूस दिखाई दिए। ये परेशानियां शिक्षा विभाग की अनदेखी के कारण परीक्षार्थियों को सहना पड़ा। क्योंकि जिला प्रशासन ने डी.ई.ओ. को परीक्षार्थियों को राहत पहुंचाने के लिए हैल्प डेस्क लगाने के निर्देश दिए थे।  लेकिन ये निर्देश सिर्फ कागजों तक ही सिमट कर रह गए। तो दूसरी ओर, ट्रैफिक जाम भी परीक्षार्थियों के लिए परेशानी का सबब रही। 

बिना अनुमति दुकानदार कर रहे एडमिट कार्ड को सत्यापित
परीक्षा चाहे कोई भी हो हर बार दुकानदार बिना अनुमति के एडमिट कार्ड को सत्यापित कर चांदी कूटते दिखई देते हैं। इस बार भी रविवार को आई.आर.बी. एग्जाम में यही नजारा देखने को मिला। जहाजपुल स्थित राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल के समीप देखने को मिला। स्कूल के समीप एक दुकानदार बिना अनुमति के ही परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड को सत्यापित कर रहा था। इतना ही नहीं, दुकानदार ने अपनी दुकान के बाहर एडमिट कार्ड को सत्यापित करने का नोटिस भी चस्पा किया हुआ था, जबकि नियमानुसार, बिना अनुमति कोई भी शख्स किसी भी दस्तावेज को सत्यापित नहीं कर सकता है।

48 फीसद ही परीक्षार्थी एग्जाम देने पहुंचे
भारतीय रिजर्व बटालियन में कांस्टेबल पद के लिए रविवार को 48 फीसद परीक्षार्थी ही एग्जाम देने पहुंचे। सायंकालीन सत्र की परीक्षा में 10429 परीक्षार्थियों ने ही एग्जाम दिया। जबकि 11279 परीक्षार्थी एग्जाम नहीं दे पाए, जिनमें 70 फीसद परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे, जबकि शेष परीक्षार्थी लेट पहुंचे तो कुछ दस्तावेजों की कमी के कारण परीक्षा केंद्रों में एंट्री नहीं मिली। 5 से 6 फीसद परीक्षार्थी के दस्तावेजों में कमी मिली।

Shivam