ग्लैंडर्स बीमारी को लेकर जिले में हाई अलर्ट, घोड़ों सहित इंसानों के भी लिए सैम्पल

1/26/2020 1:02:49 PM

हिसार (संदीप): ग्लैंडर्स बीमारी को लेकर पशुपालन विभाग ने जिले में हाई अलर्ट किया है।  शनिवार को पशुपालन विभाग व स्वास्थ्य विभाग के डाक्टरों की टीम ग्लैंडर्स बीमारी के सैम्पल लेने के लिए फील्ड में उतरी। सैनियान मोहल्ले में ग्लैंडर्स बीमारी से 20 जनवरी को एक घोड़ी की मौत गई थी। इसके बाद जिले के अश्व पालकों में दहशत का माहौल पैदा गया है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के डाक्टरों की टीम ने उस घोड़ी पालक  के सैम्पल लिए। 

स्वास्थ्य विभाग के डाक्टरों ने बताया कि घोड़ी पालकों की खून की जांच से लेकर सी.टी. स्कैन व अल्ट्रासाऊंड तक कई टैस्ट किए जाएंगे। पशुपालन विभाग की टीम ने पशुपालक से घोड़ी के बारे में बीमार होने से लेकर उसके मरने तक हर प्रकार की जानकारी ली, साथ में पशुपालन विभाग ने घोडिय़ों को दिए जाने वाले चारे के भी सैम्पल लिए व उस जगह का भी निरीक्षण किया जहां पर घोड़े व घोडिय़ों को रखा जाता है। शनिवार को सैम्पल लेने गई डाक्टरों की टीम ने बताया कि फिलहाल तो सैंपङ्क्षलग का कार्य चल रहा है। 

अगली कार्रवाई तब की जाएगी जब सभी सैम्पलों की रिपोर्ट आएगी। वहीं घोड़ी पालकों ने दुखी मन से कहा कि डाक्टर साहब ग्लैंडर्स बीमारी का इलाज ढूंढ लो क्योंकी हम घोडिय़ों को अपने बच्चों की तरह पालते हैं।

Isha