हाईकोर्ट ने इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया व हरियाणा सरकार को नोटिस किया जारी, मांगा जवाब(Video)

10/30/2018 10:34:10 PM

चंडीगढ़ (धरणी): पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया वे हरियाणा सरकार को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। इस मामले में याचिकाकर्ता ने हाई कोर्ट को बताया कि जींद विधानसभा की सीट वहां के एमएलए डॉक्टर हरि चंद मिढा की मृत्यु के बाद खाली है लेकिन चुनाव आयोग इस सीट पर चुनाव करवाने में अभी कोई उत्साह नहीं दिखा रहा। 

पिछले दिनों चुनाव आयोग ने एक अधिसूचना जारी की है जिसमें देश में विभिन्न राज्यों में खाली विधानसभा की सीटों के चुनाव करवाने का प्रोग्राम घोषित किया गया था लेकिन उस अधिसूचना में जींद का  नाम कहीं नही है। याचिका में हाईकोर्ट से मांग की है कि चुनाव आयोग को निर्देश दे कि विधानसभा उपचुनाव करवाए जाए, ताकि वहां के लोगों बगैर किसी प्रतिनिधि के न रहे। याचिका में आरोप लगाया लगाया है कि  सरकार नहीं चाहती कि चुनाव हो। हाई कोर्ट ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इस मामले में चुनाव आयोग को नोटिस जारी नोटिस जारी को नोटिस जारी नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

‌ज्ञात रहे कि जींद के विधायक इनेलो विधायक डॉ हरि चंद मिढा की अगस्त माह में मृत्यु हो गई थी और उसके बाद से जींद विधानसभा सीट बगैर किसी नुमाइंदे के है।‌ याचिकाकर्ता ने कोर्ट को बताया कि इस बाबत उसने चुनावों को पहले एक लीगल नोटिस भेजा था लेकिन चुनाव आयोग ने उसके लीगल नोटिस पर भी कोई कार्रवाई नहीं की नियम के अनुसार 6 महीने के भीतर खाली सीट पर चुनाव का जरूरी होता है लेकिन चुनाव आयोग इस मामले में गंभीर नहीं है।

Shivam