अजय माकन की याचिका पर राज्यसभा सांसद कार्तिकेय व अन्य को हाईकोर्ट का नोटिस, पढ़ें क्या है पूरा मामला

8/18/2022 11:19:00 AM

चंडीगढ़ : हरियाणा से राज्यसभा सीट के लिए कांग्रेस के उमीदवार रहे सीनियर कांग्रेस लीडर अजय माकन ने चुनाव परिणाम को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी है। उनकी याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने चुनाव जीतने वाले भाजपा समर्पित आजाद उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा व कृष्ण लाल पंवार को 19 सितम्बर के लिए नोटिस जारी करते हुए जवाब दाखिल करने को कहा है। याचिका में मांग की गई है कि रिटॄनग अधिकारी को आदेश दिए जाएं कि चुनाव प्रक्रिया का सारा रिकॉर्ड सुरक्षित रखा जाए और चुनाव नतीजों को रद्द किया जाए। 

याचिका में कहा गया है कि एक वोट, जो कि आजाद उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा के खाते में गिना गया, रिजैक्ट होना चाहिए था, जिसमें निशान ही गलत जगह लगाया गया था। याचिका में बताया गया कि याची ने मतों की गिनती के समय भी ऑब्जैक्शन की थी लेकिन उनकी नहीं सुनी गई और वोट वैलिड बताते हुए आजाद उमीदवार के खाते में गिना गया, जिससे परिणाम बिगड़ गए।  

याचिका में बताया गया कि एक वोट किरण चौधरी का भी गलत निशान  लगाने के कारण रिजैक्ट किया गया था। ऐसे में दूसरा वोट भी रिजैक्ट होना चाहिए, जिस पर गलत जगह निशान लगा था। याचीपक्ष ने मतपत्रों की पुन: जांच करवाए जाने की मांग भी की है। मामले की अगली सुनवाई 19 सितम्बर को होगी। 

Content Writer

Isha