हरियाणा के स्कूलों में घोषित छुट्टियों के आदेशों को हाईकोर्ट में चुनौती

12/30/2017 10:53:16 AM

चंडीगढ़ (बृजेन्द्र): हरियाणा में 25 दिसम्बर, 2017 से 8 जनवरी, 2018 तक स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां घोषित करने के डायरैक्टर सैकेंडरी एजुकेशन, हरियाणा के आदेशों को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। स्कूलों से जुड़ी एसोसिएशन नीसा ने हरियाणा सरकार व डायरैक्टर सैकेंडरी एजुकेशन को पार्टी बनाते हुए याचिका दायर की है। जस्टिस सुधीर मित्तल ने याचिका पर सुनवाई करते हुए पाया कि याची पक्ष ने डायरैक्टर, सैकेंडरी एजुकेशन, हरियाणा को बिना कोई मांगपत्र दिए सीधा हाईकोर्ट का रुख किया है। 

ऐसे मेें हाईकोर्ट ने याची पक्ष को मंजूरी दी है कि वह आज ही अपना मांगपत्र डायरैक्टर, सैकेंडरी एजुेकेशन को दे सकते हैं। 1 जनवरी, दोपहर 1 बजे तक डायरैक्टर, सैकेंडरी एजुकेशन मांगपत्र पर अपने स्पीकिंग आर्डर पास करेंगे। ऐसे में याचिका का निपटारा कर दिया गया है। वहीं याची नैशनल इंडीपेंडेंट स्कूल एलांइस (नीसा) के प्रैजीडैंट कुलभूषण शर्मा ने बताया कि उन्होंने अपना मांगपत्र सौंप दिया है। याचिका के मुताबिक फिलहाल कोई कड़ाके की ठंड नहीं पड़ रही है। मौसम ठीक है। लंबी छुट्टियों से सिलैबस पूरा करने में बाधा होगी। याचिका में छुट्टियां घोषित करने वाले 22 दिसम्बर, 2017 के आदेशों को रद्द करने की मांग की गई है।

बोर्ड की परीक्षाएं हैं, लंबी छुट्टियों से पढ़ाई पर पड़ेगा असर
याचिका में डायरैक्टर, सैकेंडरी एजुकेशन के आदेशों को हरियाणा एजुकेशन रुल्स, 2003 के प्रावधान 20 समेत सी.बी.एस.ई. बॉय-लॉज के प्रावधान 23 की उल्लंघना बताया गया है। इसके अलावा मांग की कि प्रतिवादी पक्ष को आदेश जारी हों कि प्राइवेट अन-एडिड स्कूलों को अपने स्कूल खोलने की मंजूरी दें ताकि वह अपना सिलैबस पूरा करवा सकें क्योंकि 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा है जो फरवरी-मार्च से शुरू हो जाएंगी। ऐसे में स्टूडैंट्स अपना सिलैबस पूरा नहीं कर पाएंगे। ऐसे में मांग की गई थी कि याची एसोसिएशन के स्कूलों को छूट दी जाए कि वह अपने स्कूलों को कड़ी ठंड के दौरान बंद करने का फैसला ले सकें। स्कूल प्रबंधन जिले के डी.ई.ओ./बी.ई.ओ. की मंजूरी से छुट्टियां घोषित करेगा। याचिका के मुताबिक गुरमीत राम रहीम प्रकरण को लेकर भी कई जिलों में स्कूल बंद रहे थे। सत्र काफी कम रह जाने पर डायरैक्टर, सैकेंडरी एजुकेशन को लंबी छुट्टियां नहीं करनी चाहिए थी। स्कूल को सत्र में 1000 घंटे पूरे करना अनिवार्य है।